किडनी रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डाक्टर इन्दूभूषण को जदयू नेता छोटू सिंह ने अर्पित किया श्रद्धा सुमन

किडनी रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डाक्टर इन्दूभूषण को जदयू नेता छोटू सिंह ने अर्पित किया श्रद्धा सुमन

पटना. जदयू के वरिष्ठ नेता अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह ने गुरुवार को पीएमसीएच से रिटायर्ड चिकित्सक पद्मश्री डॉ. इंदुभूषण सिन्हा के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए. डॉ. इंदुभूषण सिन्हा जानेमाने किडनी रोग विशेषज्ञ थे. उनका 14 नवंबर को निधन हो गया. छोटू सिंह ने कहा कि अपने चिकित्सकीय पेशेवर जीवन के दौरान डॉ इंदुभूषण के नाम कई उपलब्धियां रही. उन्हें लोकनायक जयप्रकाश नारायण का डायलिसिस करने की जिम्मेवारी सौंपी गई थी. पूर्व मुख्यमंत्री सत्येंद्र नारायण सिन्हा का डायलिसिस भी डॉ. इंदुभूषण सिन्हा ही करते थे. 

उन्होंने जीवनपर्यन्त गरीबों और जरुरतमंदों की सेवा करने में हमेशा तत्परता दिखाई. पीएमसीएच में वर्षों तक वे किडनी मरीजों के पसंदीदा डॉक्टर बने रहे. वे अपनी सेवाओं के कारण ही पूरे देश में ख्यातप्राप्त हुए. उनके बेहतरीन सेवा प्रकल्पों के कारण केंद्र सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया. मरीजों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने वाले डॉ इंदुभूषण के निधन से बिहार ने अपना एक रत्न खो दिया है जो चिकित्सा क्षेत्र के सर्वाधिक नामचीन लोगों में शामिल रहे. 

उन्होंने कहा कि मूलत: मुंगेर के रहने वाले डॉ. इंदुभूषण सिन्हा के निधन से चिकित्सा जगत को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती है. गरीब मरीजों के लिए वे एक वरदान की भांति थी. किडनी से जुडी बिमारियों के उपचार के लिए उन्होंने अपने चिकित्सकीय पेशे के दौरान एक नजीर पेश की थी. 

गौरतलब है कि पद्मश्री डॉ. इंदुभूषण सिन्हा 87 साल के थे. वे पिछले कुछ समय से आयु संबंधी परेशानी से प्रभावित थे. साथ ही वर्ष उन्हें 2011 में प्रोस्ट्रेट कैंसर की शिकायत हुई. हालांकि बाद में उनका स्वास्थ्य अनुकूलता की ओर बढ़ा लेकिन गत 14 नवंबर को उनका निधन हो गया. उनके निधन पर कई गणमान्य लोगों ने शोक प्रकट किया है. 


Find Us on Facebook

Trending News