बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सवर्णों को स्कॉलरशीप देने की मांग पर बिहार के शिक्षा मंत्री की समझ पर हैरान हुए जदयू एमएलसी, कहा- मुझे अब तक समझ में नहीं आया उन्हें क्या दिक्कत थी

सवर्णों को स्कॉलरशीप देने की मांग पर बिहार के शिक्षा मंत्री की समझ पर हैरान हुए जदयू एमएलसी, कहा- मुझे अब तक समझ में नहीं आया उन्हें क्या दिक्कत थी

PATNA : बिहार के शिक्षा मंत्री की समझ पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। कभी जदयू के विधायक उन्हें दिमाग का मरीज बताते हैं। कभी सदन में मुख्यमंत्री उनकी कार्यशेली पर सवाल उठाते हैं। अब जदयू ने एक बार फिर से उनकी समझ पर सवाल उठा दिया है। मामला सवर्णों को आरक्षण के साथ स्कॉलरशीप के साथ अन्य सुविधाओं के लाभ दिए जाने से जुड़ा है। जिस पर विधानपरिषद में जदयू एमएलसी ने शिक्षा  मंत्री से जवाब मांगा, लेकिन शिक्षा मंत्री ने इसे दूसरी तरह से समझ लिया और जदूय एमएलसी को अपना सवाल वापस लेना पड़ा।

मामले में नीरज सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने सवर्णों को 10 परसेंट आरक्षण देने की घोषणा की, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने भी सही माना, यहां तक कि बिहार में नीतीश सरकार ने भी इस पर बिल पास मंजूरी प्रदान की, लेकिन यह आरक्षण अधूरा है। क्योंकि इसमें जिस तरह पिछड़ों को आरक्षण के साथ छात्रवृत्ति और अन्य चीजों का लाभ मिलता है, वह सवर्णो को नहीं मिलता है। 

राज्य सरकार को अपने पास से कुछ नहीं करना था

शिक्षा मंत्री की मंशा पर सवाल उठाते हुए जदयू नेता ने कहा सवर्णों को छात्रवृत्ती और अन्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए शिक्षा विभाग को अपनी तरफ से कुछ नहीं करना था। आरक्षण केंद्र ने दिया है, इसलिए बाकी सुविधाओं के लाभ के लिए सिर्फ एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजना था। मैनें भी शिक्षा मंत्री से यही मांग की थी, कि वह प्रस्ताव भेज दें। लेकिन वह इसे सही तरीके से नहीं समझ सके।

रामायण की चौपाइयां हटाना आसान नहीं

नीरज कुमार ने इस दौरान रामचरित मानस की कुछ चौपाइयों को हटाने की मांग को लेकर शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पर हमला करते हुए कहा कि यह वह कभी नहीं कर सकते हैं। इसके लिए कानून बना है। यह सब आसान नहीं है। 

सुधाकर सिंह को भी नहीं छोड़ा

नीरज सिंह यहीं पर नहीं रूके। इस दौरान उन्होंने राजद के दूसरे विवादित नेता सुधाकर सिंह को भी जमकर सुनाया। सुधाकर सिंह द्वारा सदन में नीतीश कुमार से इस्तीफा मांगे जाने पर बेहद नाराज दिखे नीरज कुमार ने कहा कि यह चिंता की बात है कि जिसे खुद राजद ने अपना नेता माना है. उनके खिलाफ उनकी पार्टी का एक विधायक लगातार ऐसे बयान दे रहा है। लेकिन उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जदयू नेता ने कहा कि अगर राजद अब भी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती है, तो हमारी पार्टी इसको लेकर कुछ करेगी।

Suggested News