JHARKHAND NEWS: रांची बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, एक साथ 25 छात्राएं हुईं संक्रमित

JHARKHAND NEWS: रांची बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, एक साथ 25 छात्राएं हुईं संक्रमित

DESK: झारखंड में कोरोना संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है. यदि पिछले साल से कोरोना संक्रमण की तुलना की जाए तो पिछले साल झारखंड में कोरोना काफी संयमित था, यहां तक की जब पूरा देश कोरोना से परेशान था तब भी झारखंड में एक भी केस नहीं थे. वहीं इस साल अप्रैल के शुरूआती महीनों में पटना से ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस रांची में है. हाल ही में रांची में ‘कोरोना बम’ फटा है, जहां एकसाथ 25 छात्राओं के ‘कोविड पॉजिटिव’ मिलने से प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं.

रांची के बुंडू में स्थित इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय में 96 छात्राओं की कोरोना जांच की गई थी. इनमें से 25 छात्राएं कोरोना संक्रमित निकलीं. एक साथ बड़े संक्रमण को देख विद्यालय प्रशासन और जांचकर्ताओं में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में छात्राओं को आइसोलेट किया गया और सभी के लिए समुचित इलाज की व्यवस्था की गई. इसके अलावा अन्य छात्राओं की भी जांच की जा रही है. इससे संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने की भी उम्मीद है. 

मामले की पुष्टि करते हुए रांची के सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है. बुंडू के लिए विशेष टीम बना दी गई है. सभी छात्राओं को आइसोलेट कर उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही हैऔर पर्याप्त मात्रा में दवाकी किट भी उपलब्ध कराई गई है. इसके अलावा सभी की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है ताकि यह पता चले कि संक्रमण की चेन कहां से शुरु हुई है.

वहीं घटना को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य सचिव के. के. सोन ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखकर कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने, बचाव व रोकथाम हेतु होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का पालन करनेके लिए कहा है. विभागीय सचिव ने कहा कि कोविड- 19 के मरीजों के लिए जरूरत के अनुसार अधिसूचित अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का उपयोग सुनिश्चित किया जाए. जुलाई 2020 में जारी गाइडलाइन फॉर होम आइसोलेशन का पालन किया जाए और मरीज के लिए पर्याप्त चिकित्सीय परामर्श और दवा किट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए.

Find Us on Facebook

Trending News