जिस नल-जल योजना का डीएम ने 20 दिन पहले किया था निरक्षण ,उद्घाटन से पहले ही जमींदोज हुई पानी की टंकी

जिस नल-जल योजना का डीएम ने 20 दिन पहले किया था निरक्षण ,उद्घाटन से पहले ही जमींदोज हुई पानी की टंकी

दरभंगा:   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल - जल योजना में भारी पैमाने पर अनियमितता की खबर पूरे प्रदेश से आ रही है. इसी कड़ी में दरभंगा बहादुरपुर प्रखंड के टीकापट्टी देकुलीचट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 9 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हर घर नल - जल योजना के तहत घरों में पानी सप्लाई अधूरी रह गई और योजना के उद्घाटन होने से पहले ही 18 लाख की लागत से बना जलमीनार अचानक धराशायी होकर गिर पड़ा.

 जलमीनार का उद्घाटन से पहले ही धराशायी हो जाना हर घर नल जल योजना में भारी पैमाने पर अनियमितता देखने को मिली. लापरवाही के चलते  जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी हो गया. वहीं घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि नवनिर्मित जल मीनार की मजदूरों द्वारा सेंट्रिंग खोली जा रही थी. इसी दौरान वार्ड सचिव के द्वारा घर - घर शुद्ध पानी पहुंचाने के उद्देश्य से मोटर को चालू कर पानी टंकी को भरा जाने लगा.

इस बीच जलमीनार पानी का लोड नहीं सह पाया और पानी भरते ही जलमीनार टूट कर जमीन पर गिर गया. जिस वक्त जलमीनार गिरी उस वक्त उसके पास कोई नहीं था, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया. वहीं, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने कहा कि जिले में जहां-जहां नल जल योजना का काम अधूरा पड़ा है. कुछ दिन पूर्व में दरभंगा जिलाधिकारी एम एस त्यागराजन ने निरीक्षण कर जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिये थे.

वहीं उसके बाद  हमारी टेक्निकल टीम ने निर्देश दिया था कि कम से कम 22 दिनों तक जल मीनार का सेंट्रिंग रहेगा और इस दौरान इस पर पानी का टंकी नहीं चढ़ाना है. वहीं जल्दबाजी में जल मीनार पर पानी की टंकी चढ़ाकर पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी. साथ ही समय से पहले जलमीनार का सेंट्रिंग भी खुलवा दिया. जिसके कारण यह घटना घटी है. वहीं, उन्होंने कहा कि अच्छा ये रहा कि इस घटना में किसी प्रकार से कोई हताहत या कहे तो जानमाल का कोई छति नहीं हुआ. वहीं, उन्होंने कहा कि जलमीनार के निर्माण में जो गलतियां हुई है उसकी भी जांच हो रही है. 

Find Us on Facebook

Trending News