बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिल्म 'नायक' की तरह तीन दिन के लिए मुखिया बनी रोहतास की काजल, पंचायत के विकास के लिए लेगी फैसले

फिल्म 'नायक' की तरह तीन दिन के लिए मुखिया बनी रोहतास की काजल, पंचायत के विकास के लिए लेगी फैसले

SASARAM : खबर रोहतास जिला के नोखा से है। नोखा के हथिनी पंचायत में 3 दिनों के लिए 9 वीं कक्षा की छात्रा काजल कुमारी को पंचायत का मानक मुखिया बनाया गया है। चौंकिए मत, यह मुखिया सिर्फ नाम की नहीं है, गांवो में घूमती हैं और सरकारी योजनाओं की जांच भी कर रही हैं। 

दरअसल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर हथिनी पंचायत में छात्र-छात्राओं के लिए एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। पुरस्कार रखा गया की जो छात्र या छात्रा इस परीक्षा में अव्वल होंगे, उन्हें ग्राम सभा द्वारा वर्तमान मुखिया के सहमति से 3 दिनों के लिए पंचायत का मानक मुखिया बनाया जाएगा। निर्णय लिया गया कि जो भी नीतिगत फैसले वह लेंगे, उसे ग्रामसभा सर्वसम्मति से पारित करेगी। 

हथिनी पंचायत के मुखिया दयानंद सिंह के देखरेख में हथिनी के उच्चतर उत्क्रमित उच्च विद्यालय में पंचायत भर के इच्छुक छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुई। जिसमें सबसे अधिक अंक लाकर काजल कुमारी अव्वल रही। जिसके बाद वर्तमान मुखिया ने 3 दिनों के लिए काजल को अपनी कुर्सी सौंप दी। साथ ही पूरा गांव ने काजल कुमारी का स्वागत किया। बड़ी बात यह है कि वर्तमान मुखिया ने अपनी नेम-प्लेट लगी स्कॉर्पियो गाड़ी भी 3 दिनों के लिए काजल कुमारी को दिया है। ताकि वे पंचायत के विभिन्न गांव में घूम कर सरकारी योजनाओं की जांच कर सके। 

काजल कहती है कि जब उसे 3 दिनों के लिए मुखिया बनाया गया तो वह काफी खुश हैं और पंचायत की जो मूल समस्याएं हैं, वे उसे दूर करने की कोशिश करेगी। खासकर प्रदूषण, गंदगी तथा विद्यालय में छात्र-छात्रा तथा शिक्षकों की उपस्थिति पर ध्यान देंगी। बड़ी बात यह है कि प्रतियोगिता परीक्षा में दूसरे तथा तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को मुखिया के कैबिनेट में शामिल किया गया है। जो मुखिया के साथ ही रहेंगे। हथिनी के वर्तमान मुखिया दयानंद सिंह कहते हैं कि ग्रामीणों के राय विचार के बाद बच्चों के हौसला बढ़ाने के उद्देश्य से ग्रामीणों का यह फैसला है। अब देखना है कि इन 3 कार्य दिवस में मुखिया बनी काजल कुमारी गांव के विकास के लिए क्या-क्या नीतिगत फैसले लेती है। 

सासाराम से रंजन की रिपोर्ट 


Suggested News