पछुआ हवा बढ़ाएगी कनकनी, जान लीजिए बिहार में कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पछुआ हवा बढ़ाएगी कनकनी, जान लीजिए बिहार में कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पटना. दिसम्बर का पहला पखवाडा बीतने में अब गिनती के दिन शेष रह गए हैं लेकिन अब तक बिहार में ठंड का खास असर नहीं दिख रहा है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राज्य में अब तापमान में गिरावट आने की संभावना है. खासकर रात के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी जिस वजह से रात के समय ठंड बढ़ने की संभावना है. 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बिहार में पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी बढ़ने की संभावना है. इस बीच एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है जिस कारण बिहार में तापमान गिरने की उम्मीद जताई गई है. हालांकि राहत की बात है कि राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ने में अभी कुछ दिन शेष हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ेगी लेकिन इस प्रकार का मौसम अगले एक सप्ताह के बाद बनने की संभावना है. 

 मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में रात का तापमान 2-3 डिग्री गिर सकता है. खासकर 14- 15 दिसम्बर से रात के समय कनकनी ज्यादा तेजी से बढ़ेगी. वहीं इसके असर से सुबह के समय कोहरा लगा रह सकता है. पिछले कुछ दिनों से भी सुबह के समय हल्का धुंध देखा जा रहा है जो आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है. 

हालंकि राहत की बात यह है कि अगले एक सप्ताह तक राज्य में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने की उम्मीद है. इस वजह से फ़िलहाल कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी. साथ ही दोहपर के समय धूप रहने से मौसम सुहावना बना रहेगा. 



Find Us on Facebook

Trending News