बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC अभ्यर्थियों के लिए खान सर का छलका दर्द, 69वीं बीपीएससी मेंस परीक्षा को लेकर आयोग से कर दी यह बड़ी मांग

BPSC अभ्यर्थियों के लिए खान सर का छलका दर्द, 69वीं बीपीएससी मेंस परीक्षा को लेकर आयोग से कर दी यह बड़ी मांग

PATNA : देश भर में खान सर आज के समय में किसी परिचय के मोहताज नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में वह एक जाना पहचान नाम बन चुके हैं। ऐसे में उनका हर बयान भी महत्वपूर्ण बन जाता है। अब खान सर ने 69वीं बीपीएससी प्री परीक्षा और मेन्स परीक्षा को लेकर बड़ी बात कही है। 

खान सर ने कहा कि आज बीपीएससी की परीक्षी ली जा रही है। इसका रिजल्ट 15 नवंबर को जारी किया जाएगा। इसके 25 दिन बाद बीपीएससी मेन्स परीक्षा लेने की घोषणा कर चुका है। ऐसे में जो परीक्षार्थी पास होंगे, उनके पास मेंस के लिए सिर्फ 25 दिन का समय मिलेगा। जो कि बेहद कम है। खान सर ने कहा इतने कम समय में छात्र अपनी तैयारी नहीं कर सकते हैं। बीपीएससी को चाहिए था पीटी रिजल्ट और मेंस के बीच कम से कम तीन महीने का समय होना चाहिए। ताकि उन्हें तैयारी करने का मौका मिल सके।

सभी छात्र एक जैसे नहीं

खान सर ने कहा कि बीपीएससी छात्रों के बीच नहीं रहता है। हम रहते हैं, हमलोग उनकी भावनाओं और समस्याओं को समझते हैं। सभी छात्र संपन्न नहीं होते हैं। एक स्टूडेंट का जबतक पीटी का रिजल्ट नहीं आ जाता है, तब तक वह सौ प्रतिशत मेंस की तैयारी नहीं करता है। आज एक्जाम देकर लौटे और उसके बाद अगले दिन ही फिर मेंस की तैयारी में लग जाए, यह संभव नहीं हो सकता है। बहुत बच्चे पार्ट टाइम जॉब करते हैं, कोई मजदूरी करते हैं। उनके पास तुरंत तैयारी करने के लिए समय नहीं होता है। इसलिए बीपीएससी  को चाहिए कुछ समय दिया जाए।


परीक्षा को लेकर लड़कियों का किया सपोर्ट

बीपीएससी परीक्षा में लड़कियों की अधिक संख्या में शामिल होने के लेकर उन्होंने कहा कि यह बहुत ही अच्छा है कि अब लोग अपनी बेटियों को भी पढ़ने और बढ़ने का मौका दे रहे हैं। मैं यह कहता रहा हूं कि जब तक बेटियां नहीं पढ़ेंगी, तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता है। अब  बेटियां पढ़ रही हैं तो देश भी आगे बढ़ेगा। इस दौरान उन्होंने बीपीएससी के बदले पैटर्न की तारीफ करते हुए कहा कि यह जरुरी था, जिसका फायदा बाद में लोगों को समझ में आएगा।

बता दें कि 69वीं बीपीएससी परीक्षी का प्री एक्जाम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके रिजल्ट अगले माह के मध्य तक आने की संभावना है। वहीं इसी बीच आयोग के चेयरमैन अतुल कुमार ने यह ट्वीट किया है कि मुख्य परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।

Suggested News