बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए जियो के मालिक मुकेश अम्बानी की अनसुनी कहानी

जानिए जियो के मालिक मुकेश अम्बानी की अनसुनी कहानी

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी पिछले कई सालों से इंडिया के सबसे अमीर सख्स की गिनती में सबसे ऊपर आते हैं. बच्चे से लेकर बूढ़े तक इन्हे जानता है और सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इन्हे जानता है. किसी से भी पूछा जाता है कि भारत के सबसे अमीर सख्स कौन है तो हर एक इंसान के जुबां पर सिर्फ और सिर्फ मुकेश अम्बानी का नाम ही आता है. इनकी तरक्की देख लोग इनकी मिशालें देते हैं. इनका जन्म 19 अप्रैल 1957 में हुआ था. पर इनका जन्म भारत में नहीं बल्कि यमन में हुआ था. जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा. ऐसी ही इनकी कुछ रोचक बाते हैं जो आप नहीं जानते होंगे। तो आइए आपको बताते हैं इनसे जुड़ी कई राज:

KNOW-SOME-UNKNOWN-FACT-ABOUT-MUKESH-AMBANI3.jpeg

मुकेश अम्बानी का जन्म भारत में नहीं बल्कि यमन स्थित अदेन शहर में हुआ था. मुकेश अम्बानी धीरूभाई अम्बानी और कोकोलाबेन अम्बानी के पुत्र हैं. दरअसल जब मुकेश अम्बानी का जन्म हुआ था तब धीरू अम्बानी अदेन में काम करते थें. मुकेश अम्बानी के छोटे भाई अनिल अम्बानी और उनकी दो बहने दीप्ती सल्गओंकर और नीना कोठरी हैं. इनकी पत्नी नीता अम्बानी और तीन बच्चे आकाश, अनंत और ईशा अम्बानी हैं.

KNOW-SOME-UNKNOWN-FACT-ABOUT-MUKESH-AMBANI2.jpg

मुकेश अम्बानी की स्कूलिंग मुंबई के हिल ग्रान्ज हाई स्कूल में हुई. उसके बाद उन्होंने 'इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा' से केमिकल इन्जनिरिंग ऑफ बैचलर ऑफ़ इन्जनिरिंग की डिग्री ली. बाद में उन्होंने स्तानफोर्ड यूनिवर्सिटी में एम बी ए के लिए एडमिशन लिया। पर एक साल बाद उन्होंने छोर दिया।

KNOW-SOME-UNKNOWN-FACT-ABOUT-MUKESH-AMBANI4.jpg

2000 में धीरू भाई अम्बानी' के देहांत के बाद उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ में चेयरमैन का पद संभाला और अपने पिता जैसे ही सारी जिम्मेदारियां को संभाला। अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए उन्होंने आज इतनी बड़ी कामयाबी हासिल कर ली. आज इनके टक्कर में कोई भी नहीं आता है. 

बता दें कि मुकेश अम्बानी को Z-सिक्यूरिटी मिली हुई है वे अपनी सिक्यूरिटी पर हर महीने तक़रीबन 20 लाख खर्च करते हैं. इसके अलावा इनके पास दुनिया की सबसे महंगी कार आर्म्ड BMW -760L-I है और इसकी कीमत करीब 9 करोड़ रु. है। बता दें कि यह बुलेट प्रूफ कार है.

KNOW-SOME-UNKNOWN-FACT-ABOUT-MUKESH-AMBANI5.jpg

मुकेश अम्बानी का घर 'अंटिलिआ' दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसकी कीमत तक़रीबन 65 अरब रूपए हैं. यह 27 मंजिल का घर है और लगभग 4,00,000 स्क्वायर फ़ीट में बना हुआ है. बता दें कि इस घर में करीब 600 नौकर काम करते हैं. इसमें पर्सनल थिएटर और जिम भी है. 

बात यह है कि भारत का 5% टैक्स इनकी कंपनी भरती है जो की बहुत ही बड़ी रकम है. उन्होंने नीता अम्बानी को तोहफे में एक जेट दिया था जिसकी कीमत चार अरब है. ये भी बता दें की मुकेश अम्बानी एक समय टीचर बनना चाहते थें.

Suggested News