बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खतरे के निशान के करीब पहुंची कोसी, महानंदा और गंगा : तीन नदियों से घिरे कटिहार के ग्रामीणों में दिखने लगी हैं चितां की लहर

खतरे के निशान के करीब पहुंची कोसी, महानंदा और गंगा : तीन नदियों से घिरे कटिहार के ग्रामीणों में दिखने लगी हैं चितां की लहर

KATIHAR : लगातार बारिश होने से कटिहार जिले में गंगा, महानंदा और कोसी के जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। हालांकि अभी सभी नदियां चेतावनी स्तर के पास ही बह रही है। लेकिन नदियों में बढ़ रहे जलस्तर से एक बार फिर से जिले के आजमनगर, कदवां, अमदाबाद, बलरामपुर, सालमारी और प्राणपुर में कटाव का खतरा मंडराने  लगा है। साथ ही आजमनगर और धबौल में महानंदा खतरे के निशान को पार कर चुकी है। 

वहीं जिले के अमदाबाद प्रखंड स्थित झब्बू टोला और लखनपुर गांव में भीषण कटाव होने से गांव वासी ऊंचे स्थल पर जाने लगे हैं। करीब दो दर्जन से अधिक परिवार का घर इस कटाव की चपेट में आ चुका हैं। साथ ही झब्बु टोला में एक प्राथमिक विद्यालय भी कटाव की चपेट में आ चुका है। पिछले वर्ष इस स्कूल की एक ओर का दीवार नदी में समा चुका था। इसके बावजूद कटाव निरोधक कार्य नहीं होने से ग्रामवासी काफी आक्रोशित दिखे। 

हालांकि इस मामले पर जिलाधिकारी उदयन मिश्रा ने कहा कि सभी अभियंताओं को बांध और संभावित कटाव स्थल क्षेत्र पर निगरानी रखने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी कटाव स्थल की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है  इसके लिए सभी सीओ को अपने अपने क्षेत्र में खुद उपस्थित रहकर एसडीआरएफ की मदद से वीडियोग्राफी कराने का निर्देश भी दिया गया है। ताकि समय रहते कटाव स्थल पर कटाव निरोधक कार्य कराया जा सकें। 

उन्होंने कहा कि झब्बू टोला स्थित विधालय को भी कटाव से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इधर बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एहतियातन उत्क्रमित मध्य विद्यालय झब्बू टोला, अमदाबाद को फिलहाल उत्क्रमित मध्य विद्यालय मेघु टोला में शिफ्ट कर  दिया है। ताकि बच्चों की शिक्षा में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो। जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर गुप्ता ने बताया कि विधालय में करीब साढ़े सात सौ से अधिक बच्चे नामांकित है। 

Suggested News