बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में बाल श्रम के खिलाफ चला अभियान, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी किराना स्टोर में काम कर रहे दो बच्चों को कराया मुक्त

बांका में बाल श्रम के खिलाफ चला अभियान, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी किराना स्टोर में काम कर रहे दो बच्चों को कराया मुक्त

BANKA : बांका के अमरपुर प्रखंड में बुधवार को  जिला प्रशासन के निर्देश पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी तथा एनजीओ के द्वारा संयुक्त रूप से चलाई गई छापामारी अभियान के तहत शहर के बंगाली टोला स्थित भरत किराना स्टोर से दो बाल श्रमिक को मुक्त करा लिया गया। 

छापामारी अभियान में अमरपुर के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी राहुल कुमार, फुल्लीडुमर के श्रम  प्रवर्तन  पदाधिकारी मनोज प्रभाकर, धौरैया के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी विभाष कुमार, एनजीओ प्रथम से पंकज कुमार,  कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के  जिला समन्वयक मनोज कुमार सिंह, अमरपुर थाना के दारोगा जनार्दन सिंह समेत महिला पुलिस बल व अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित थे। 

मौके पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी राहुल ने बताया की जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार के निर्देश पर बाल श्रमिको को मुक्त कराने को लेकर एक टीम का गठन किया गया। गठित टीम में शामिल पदाधिकारियो ने अमरपुर प्रखंड के विभिन्न गैराज, होटल, चाय -नास्ते की दुकान समेत अन्य प्रतिष्ठानो पर छापामारी अभियान चलाया। इस दौरान गुप्त सुचना मिलने पर शहर के बंगाली टोला स्थित भरत किराना स्टोर से दो बाल श्रमिको को मजदुरी करते रंगे हाथ पकड़कर कार्य से मुक्त करा लिया गया। 

अधिकारियों ने बताया की मुक्त बाल श्रमिको को बाल सुधार गृह भेजा जायेगा। जहां पदस्थापित अधिकारी गण बाल श्रमिको की उज्जवल भविष्य के लिए ठोस कदम उठायेंगे। फुल्लीडुमर के श्रम परिवर्तन पदाधिकारी मनोज प्रभाकर ने बताया बच्चो से काम कराना कानूनन अपराध है। जिसमे काम करवाने वाले दुकानदार के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाती है। कुछ दुकानदार बच्चो को चंद पैसो का लोभ देकर बाल मजदुरी करा रहे हैं। वैसे दुकानदारो को समय -समय पर चिह्नित करते हुए कार्रवाई की जा रही है।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News