ओपेन इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की ओर से कप्तानी कर रहा बिहार के कदवा गांव का लाल, जीता सिल्वर मेडल

ओपेन इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की ओर से कप्तानी कर रहा बिहार के कदवा गांव का लाल, जीता सिल्वर मेडल

NAUGACHHIA  : कदवा की धूल पहुंची दिल्ली, किया भारत की मेजबानी. कहते हैं न, होनहार बिरवान के होते चीकने पात. जिसको आज कदवा के एक लाल चरितार्थ करते दिखा. नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में 2 नवंबर से 6 नवंबर 2022 तक आयोजित दूसरा ओपेन इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में संतोष कुमार ने भारतीय टीम की ओर से कप्तानी करते हुए सिल्वर मैडल प्राप्त किया है. 

ज्ञात हो कि संतोष कुमार भागलपुर जिला के नवगछिया प्रखंड अंतर्गत कदवा दियारा पंचायत के पकरा टोला की धूल-धूसरित मिट्टी पर पैदा हुए हैं. उनके पिता गणेश राम व माता मीना देवी काफी गरीब महादलित परिवार के हैं. उस परिवार में पल-बढ़ रहे संतोष के अंदर बचपन से हीं एक अच्छे प्रतिभाओं का लक्षण दिखाई दे रहे थे. जो आज भारत की तरफ से कप्तानी कर एक सिल्वर मेडल प्राप्त किया है। किक बॉक्सिंग में संतोष ने अंडर 54 किग्रा वजन भार के पुरुष लॉ किक में भाग लेकर अपनी सफलता प्राप्त की है। यह मैच कोरिया, उज़्बेकिस्तान, जार्जन साउथ कोरिया व इंग्लैंड जैसे देशों के साथ खेला गया हैं. 

आज संतोष कुमार ने  बातचीत करते हुए जानकारी दिया है कि भारत के साथ वह मैडल राउंड पर पहुंच चुके थे। जहां कदम पीछे गोल्ड मेडल तो नहीं लेकिन सिल्वर मैडल लेकर देश का नाम रोशन किया है. संतोष लगातार किंक बाक्सिंग चैम्पियनशिप में अन्य देशों से अपने देश का नाम सबसे शीर्ष पर लाने का प्रयास कर रहा है. जो अपने गांव के साथ-साथ देश के लिए गर्व की बात है। संतोष भागलपुर लाजपत पार्क में मार्कशल आर्ट एकेडमी ऑफ अंग में प्रेक्टिस करते हैं. उसके कोच राजेश कुमार साह बिहार किक बॉक्सिंग के महासचिव है. यह प्रेक्टिस संतोष लगातार 2009 से करते आ रहे हैं. 

भागलपुर में से भूगोल से कर रहा स्नातक

संतोष की प्रारंभिक पढ़ाई गांव के हीं प्राथमिक विद्यालय पकरा टोला में तीसरी तक हुई. उसके बाद परिवार के उमेश राम की मदद से भागलपुर के एक आवासीय विद्यालय में एडमिशन कराया गया। जहां वह अभी संतोष ताड़र बाबा भीम राव अंबेडकर मिड्ल +2 आवासीय उच्च विद्यालय कंपनी बाग भागलपुर में बीए पार्ट थर्ड जीओ (आनर्स) का छात्र है. संतोष के इस प्रतिभा पर पंचायत के मुखिया नरेश सिंह, पंकज कुमार जायसवाल, समाजसेवी प्रिंस प्रभात, नवीन कुमार निश्चल, सीआरपीएफ डीएसपी विभाष राय, जदयू नेता प्रशांत कुमार कन्हैया के साथ इलाके के अन्य गणमान्य लोगों ने शुभकामनाएं दी हैं.

Find Us on Facebook

Trending News