नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का नीतीश सरकार पर बड़ा हमला, कहा-पुल-पुलिया के निर्माण के नाम पर लूट का हुआ बड़ा खेल

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का नीतीश सरकार पर बड़ा हमला, कहा-पुल-पुलिया के निर्माण के नाम पर लूट का हुआ बड़ा खेल

PATNA : राजद नेता व बिहार विधासभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार में पुल-पुलिया के निर्माण के नामपर जमकर लूट का खेल हुआ  है।  

उन्होंने कहा है कि गोपालगंज में 263 करोड़ और 509 करोड़ की लागत से बने दो बड़े सेतु टूटने के बाद फिर किशनगंज में करोड़ों की लागत से निर्माणाधीन पुल टूट गया। समझ नहीं आता इस सरकार में लगातार पुल कैसे टूट रहे है?

तेजस्वी ने कहा है कि किसी भी निर्माण और पुल का सर्वप्रथम डिजाइन बनवाया जाता है। निर्माण से पहले स्थल का निरीक्षण कर Soil test किया गया होगा, उसके बाद पुल के पिलर के foundation के Depth का डिजाइन किया गया होगा, उसके बाद Deck Slab आदि का Design हुआ होगा फिर समझ में नहीं आर रहा है कि पुल टूट कैसे रहे है। 


नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि   विशेषज्ञों की राय है कि Bridge के Foundation के Depth के अनुसार कार्य नहीं करके बल्कि नदी के Bed पर ही हल्का खुदाई किया गया है और Foundation के कार्य में ठेकेदार एवं अभियंताओं के मिलीभगत से करोड़ों रुपये का घोटाला किया गया है, साथ ही  Damage bridge से स्पष्ट होता है कि Bridge के foundation के ऊपर किया गया कार्य भी Quality एवं parameter के अनुसार नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा है कि सत्ता पक्ष की दलील है कि नदी में पानी अधिक होने से पुल क्षतिग्रस्त हुए है। लेकिन उन्हें जनाना चाहिए कि आवागमन को देखते हुए छोटी बड़ी नदियों के पानी के बहाव के जरुरत के अनुसार ब्रिज का निर्माण होता है। सत्ता पक्ष के किसी भी व्यक्ति को बिना Technical जानकारी के Damage Bridge के विषय में नहीं बोलना चाहिए कि नदी में अधिक पानी के कारण Bridge, Damage हुआ है। उन्होंने कहा है कि हज़ारों करोड़ की लागत से बने लगातार टूटते पुलों और पथों के घोटालों के लिए भ्रष्ट नीतीश सरकार दोषी है।

Find Us on Facebook

Trending News