बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

13 मार्च के बाद होगी लोकसभा चुनाव तारीखों की घोषणा, पहली बार 96.88 करोड़ लोग होंगे मतदाता, बिहार पर खास नजर

13 मार्च के बाद होगी लोकसभा चुनाव तारीखों की घोषणा, पहली बार  96.88 करोड़ लोग होंगे मतदाता, बिहार पर खास नजर

DESK. चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर सकता है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहा है और एक बार यह पूरा होने के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी वर्तमान में तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं, जिसके बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया जाएगा। इसके पहले बिहार का दौरा भी आयोग की टीम ने किया था. देश के सभी राज्यों का दौरा 13 मार्च से पहले पूरा होने वाला है। ऐसे में 13 मार्च के बाद कभी लोकसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा की जा सकती है. 

आयोग पिछले कुछ महीनों से तैयारियों का आकलन करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सीईओ ने समस्या वाले क्षेत्रों, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की उनकी आवश्यकता, सीमाओं पर कड़ी निगरानी को सूचीबद्ध किया है। अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से, चुनाव आयोग इस साल चुनावों के सुचारू संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, आयोग तथ्य-जांच, गलत सूचना से निपटने और संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। चुनाव आयोग के आंकड़ों में कहा गया है कि आगामी लोकसभा चुनावों में 96.88 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा मतदाता बनाता है। इसके अतिरिक्त, मतदान निकाय के अनुसार, 18-19 आयु वर्ग के 1.85 करोड़ लोग वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं।

लोकसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं. उतर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों और नक्सल प्रभावित तथा अशांत राज्यों से दो या उससे ज्यादा चरण में चुनाव हो सकते हैं. माना जा रहा है कि चुनाव सम्बंधी पूरी प्रक्रिया करीब डेढ़ महीने तक चलेगी. उसके बाद एक ही दिन पूरे देश में सभी लोकसभा सीटों के मतों की गणना की जाएगी. ऐसे में 13 मार्च को जब आयोग की टीम का राज्यों का दौरा खत्म होगा उसके बाद कभी भी चुनावों के तारीख की घोषणा हो सकती है. 

Suggested News