बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर मतदान कल, कई क्षत्रपों की प्रतिष्ठा दांव पर

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर मतदान कल, कई क्षत्रपों की प्रतिष्ठा दांव पर

PATNA : लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण की वोटिंग कल यानी मंगलवार को होगी। तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान होगा। इनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटे- अररिया, खगड़िया, मधेपुरा, सुपौल और झंझारपुर शामिल है।

बता दें कि तीसरे चरण में ताल ठोक रहे 82 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला मंगलवार को 88.31 लाख वोटर करेंगे। तीसरे चरण में झंझारपुर में 17, सुपौल में 20, खगड़िया में 20, अररिया में 12 और मधेपुरा में 13 प्रत्याशी हैं। पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 88 लाख 31 हजार 956 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख 22 हजार 718 है। महिला मतदाता 42 लाख 8 हजार 986 हैं।

तीसरे चरण में मधेपुरा और झंझारपुर में त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। बाकी तीन सीटों  सुपौल, अररिया व खगड़िया में आमने-सामने की लड़ाई है। मधेपुरा में राष्‍ट्रीय जनता दल के शरद यादव, जनता दल यूनाइटेड के दिनेश चंद्र यादव और मौजूदा सांसद जाप के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच मुकाबला में हैं। झंझारपुर में जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव और निर्दलीय देवेंद्र प्रसाद यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

अररिया में भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप सिंह और राजद के सरफराज आलम के बीच मुकाबला है। खगड़िया में लोक जनशक्ति पार्टी के महबूब अली कैसर और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी के बीच आमने-सामने की लड़ाई है।
 
 बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। हर बूथ पर अर्धसैनिक बल के जवान तैनात रहेंगे। इसके साथ ही इलाकों में घुड़सवार दस्तों और नाव से मोनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा सहरसाऔर पूर्णिया में हेलीकॉटर और पटना में रहेगा एयर एम्बुलेंस की तैनाती रहेगी।

Suggested News