बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विपक्षी एकता की नीतीश की पहल को अब ममता ने दिया झटका, बदले रुख से अब नए सियासी गठजोड़ के संकेत

विपक्षी एकता की नीतीश की पहल को अब ममता ने दिया झटका, बदले रुख से अब नए सियासी गठजोड़ के संकेत

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले महीने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी. तृणमूल नेता से हुई सीएम नीतीश की मुलाकात वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष के एकजुट करने की पहल थी. तब ममता बनर्जी से कहा था कि समय आने पर वे नीतीश की पहल पर अंतिम निर्णय लेंगी. लेकिन अब ममता बनर्जी ने अचानक से कुछ ऐसे संकेत दिए हैं जो नीतीश कुमार के लिए एक झटका की भांति है. 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी अंदाज बदला-बदला दिखाई दे रहा है. पहले तो उन्होंने बयान दिया कि वे 27 मई को दिल्ली में नीति आयोग की मीटिंग में हिस्सा लेंगी. जबकि अब तक वे केंद्र के वार्तालाप के हर मौके को ठुकराती रही हैं. वहीं ताजा डेवलपमेंट में ममता बनर्जी ने कर्नाटक में कांग्रेस के शपथ ग्रहण समारोह में न जाने का फैसला किया है. इससे साफ हो रहा है कि विपक्षी पार्टियां खासकर क्षेत्रीय दल कांग्रेस के नेतृत्व में गठबंधन बनाने से परहेज कर रही हैं. साथ ही मोदी से नजदीकी भी बढ़ाई जा रही है ताकि चुनाव बाद की स्थिति को सही तरीके से हैंडल किया जा सके.

कर्नाटक में 20 मई को कांग्रेस सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसमें बिहर के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हो सकते हैं. लेकिन कांग्रेस की ओर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और आंध्र प्रदेश के सीएम केसीआर को नहीं बुलाया गया है. इसे भी नीतीश की पहल को झटका ही माना जा रहा था जिसमें कांग्रेस ने कई दलों से दूरी बना ली. 

अब ममता बनर्जी का अचानक से नीति आयोग की मीटिंग में हिस्सा लेने का फैसला भी चौंकाने वाला है. वह पिछले लम्बे समय से नीति आयोग की बैठक से दूरी बनाए हुए थी. ममता बनर्जी ने अचानक से यह निर्णय क्यों लिया यह सियासी हलकों में बड़ा सवाल बन गया है. साथ ही कर्नाटक में कांग्रेस के शपथ ग्रहण समारोह में न जाने का फैसला भी ममता के कांग्रेस से दूरी बनाए रखने का संकेत है. 


Suggested News