बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

‘ठाकुर’ विवाद पर मनोज झा को मिला तेजस्वी यादव का साथ... पटना आते ही आनंद मोहन पिता-पुत्र को दे दी सख्त नसीहत

‘ठाकुर’ विवाद पर मनोज झा को मिला तेजस्वी यादव का साथ... पटना आते ही आनंद मोहन पिता-पुत्र को दे दी सख्त नसीहत

पटना. ‘ठाकुर का कुआं’ कविता पाठ करने को लेकर राजद सांसद मनोज झा पर आक्रामक हुए राजद विधायक चेतन आनंद को उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सख्त नसीहत दे दी है. पटना पहुंचते ही शनिवार को तेजस्वी ने कहा कि मनोज झा ने संसद में जो भी कहा वह ओमप्रकाश वाल्मीकि की कविता है. कविता पाठ को लेकर अगर चेतन आनंद को कोई आपत्ति थी तो उन्हें पार्टी के फोरम पर अपनी बातें रखनी चाहिए थी. उन्होंने अपनी बातें सोशल मीडिया के माध्यम से रखी जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए था. 

तेजस्वी ने मनोज झा के समर्थन में जोरदार तरीके से उनका पक्ष लिया. उन्होंने कहा कि मनोज झा एक प्रोफेसर हैं. उन्हें संसद में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड मिल चुका है. संसद में प्रभावशाली तरीके से अपनी बातों को रखने के लिए ही मनोज झा बुद्धिमत्ता की सराहना हुई है. ऐसे में उन्होंने जो कविता पाठ किया वह किसी जाति के लिए नहीं था बल्कि संसाधनों पर कब्जा जमाए लोगों को इंगित करके उन्होंने यह बातें कहीं. उन्होंने कहा कि ठाकुर नाम से कविता पाठ करने का यह मतलब नहीं है कि इसमें राजपूत या किसी एक जाति को निशाना बनाया गया है. 

उन्होंने कहा कि कई जातियों के उपनाम ठाकुर हैं. कर्पूरी ठाकुर भी अपना उपनाम ठाकुर ही लगाते थे जबकि वे राजपूत नहीं थे. इसी तरह यादव में भी कई उपनाम हैं. तेजस्वी ने कहा, हम अहीर हैं लेकिन हमारा उपनाम यादव है. कुछ का नाम राय, प्रसाद, चौधरी रहता है. उन्होंने कहा कि राजपूतों के सबसे ज्यादा विधायक और एमएलसी राजद से हैं. साथ ही राजद हमेशा से पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के सिद्धांत का अनुसरण करती है जो राजपूत थे. हम राजपूत जाति से आने वाले अर्जुन सिंह को मानते हैं जिन्होंने शिक्षा में 27 फीसदी आरक्षण ओबीसी को दिया. हमारे लिए रघुवंश सिंह जैसे राजपूत रहे जिन्होंने मनरेगा का लाभ दिया. इसलिए राजपूतो को लेकर राजद में हमेशा से सम्मान रहा है. 

सिर काटने की धमकी दे रही भाजपा : तेजस्वी ने पूरे प्रकरण में भाजपा नेताओं की भाषा पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने मनोज झा का सिर काटने की धमकी है. ऐसी भाषा का हम हमेशा विरोध करते हैं. अगर कोई हमारे दल का नेता भी ऐसा बोलता तो हम उसका भी विरोध करते लेकिन भाजपा के लोग ऐसी भाषा बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों संसद में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा के मुस्लिम सांसद को अपमानजनक शब्द कहे लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं. ऐसे में जानबूझकर ठाकुर विवाद को पैदा किया है. उन्होंने कहा कि चेतन आनन्द को अगर किसी से आपत्ति है तो उन्हें अपने बातें पार्टी के फोरम पर रखनी चाहिए. 

Suggested News