बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छात्रों के लिए खुशखबरी, पटना सहित बिहार के 4 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की बढ़ेंगी 160 सीटें

छात्रों के लिए खुशखबरी, पटना सहित बिहार के 4 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की बढ़ेंगी 160 सीटें

PATNA : सोमवार का दिन बिहार के मेडिकल  की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी लेकर आया। सूबे के चार मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस की सीटें बढ़ा दी गई हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने दिल्ली में इसकी घोषणा की। पटना, भागलपुर, मुज़फ़्फ़रपुर व दरभंगा के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़ा दी गई हैं। पीएम सीएच  पटना में एमबीबीएस की सीटें 100 से बढ़ा कर 150, जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज भागलपुर में एमबीबीएस की सीटें 50 से बढ़ा कर 100,  दरभंगा मेडिकल कॉलेज दरभंगा में एमबीबीएस की सीटें 90 से बढ़ा कर 100, व एसकेएमसीएच मुजफ़्फरपुर में एमबीबीएस की सीटें 50 से बढ़ा कर 100 कर दी गई हैं। जो वर्ष 2018-19 में प्रथम वर्ष में होने वाले एमबीबीएस के नामांकनों से लागू होगी। 

MINISTER-ASHWANI-CHAUBE-ORDERED-AN-INQUIRY-INTO-THE-ILLEGAL-APPOINTMENT-OF-AIIMS-IN-PATNA2.jpg

इन सीटों के बढ़ाये जाने में काफ़ी कमियाँ थी किंतु राज्य सरकार, बिहार के प्रधान सचिव के द्वारा इसकी दायित्व लेने के बाद  एमसीआई की अनुशंसा पर केंद्र सरकार ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिससे राज्य में एमबीबीएस की 160 सीटें बढ़ जाएँगी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  राज्य मंत्री  अश्विनी चौबे ने बिहार सरकार के प्रधान सचिव के साथ निर्माण भवन, नई दिल्ली में बैठक के बाद इसकी जानकारी दी। बैठक में मंत्रालय के पदाधिकारियों के साथ -साथ बिहार सरकार के चिकित्सा पदाधिकारी भी मौजूद रहे। गया के महावीर मेडिकल कॉलेज, पावापुरी, बेतिया के चिकित्सा महाविद्यालयों में काफ़ी कमियाँ थी जिसमें विभागों व कर्मियों के साथ-साथ अन्य संसाधनों में काफ़ी कमी पाई गई जिस कारण अभी तक सीटों की संख्या बढ़ाने के लिये निर्णय नहीं लिया जा सका।  मंत्री ने सुझाव दिया है कि इन कॉलेजों में विभाग कर्मचारी की संख्या बढ़ायी जाए व पदोन्नती की प्रक्रिया को तेज़ी से पूरा किया जाए  जिससे पीजी की सीटें बिहार में बढ़ाई जा सकें। साथ ही साथ उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि केंद्र सरकार बिहार सरकार के साथ मिल कर इस कार्य को जल्द पूरा करने के लिए हर प्रकार का सहयोग देगी ।

MBBS-WILL-INCREASE-160-SEATS-IN-4-MEDICAL-COLLEGES-OF-BIHAR-INCLUDING-PATNA2.jpg

 स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने पटना एम्स में एक बड़ा इमर्जेंसी विभाग खोलने के लिए, एम्स को प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही है ताकि आपातकाल में ज़्यादा से ज़्यादा मरीज़ों को ईलाज मिल सके। वही इमर्जेंसी में होने जा रहे 30 बेड को 100 किये जाने की बात भी मंत्री ने कही है।


Suggested News