बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोनपुर मेले में बीएसपीएचसीएल के लगाये गए स्टॉल का एमडी संजीव हंस ने किया निरीक्षण, कहा स्मार्ट मीटर को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे अधिकारी

सोनपुर मेले में बीएसपीएचसीएल के लगाये गए स्टॉल का एमडी संजीव हंस ने किया निरीक्षण, कहा स्मार्ट मीटर को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे अधिकारी

SONPUR :  विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव व बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस द्वारा किया गया। साथ में नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश भी मौजूद थे। बिजली दीदी एवं वोल्टेज भैया के कटआउट के जरिए पेश की गई स्मार्ट प्रीपेड मीटर की विशेषताएं स्टॉल पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला में बीएसपीएचसीएल के दो मैस्कॉट बिजली दीदी और वोल्टेज भैया लोगों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर की विशेषताओं एवं साइबर फ्रॉड से बचने के उपायों के विषय में जागरूक कर रहे हैं। 

स्टॉल पर आ रहे आगंतुक अभियंताओं के साथ बात कर स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी अपनी भ्रांतियां दूर कर रहे हैं। मेला में स्मार्ट मीटर और स्मार्ट प्रीपेड मीटर के डेमो के माध्यम से लोगों को दिखाया जा रहा है कि दोनों मीटर में कोई फर्क नहीं है। स्टॉल पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी जानकारियों के विषय में एक पंपलेट भी दिया जा रहा है। स्टॉल पर प्रत्येक दिन ढ़ाई से तीन हजार लोग पूछताछ के लिए आते हैं। सोनपुर मेला में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। स्टॉल पर स्पॉट बिलिंग और स्मार्ट प्रीपेड मीटर की लाईव डेमो की भी व्यवस्था है। लोग मीटर के लाईव डेमो देखकर संतुष्ट होकर जा रहे हैं।

सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि सोनपुर मेला ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध है। बिहार पूरे देश में स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में अव्वल है और इस वर्ष इंस्टालेशन के दूसरे फेज की शुरुआत हो चुकी है। इसके लिए हमारे अधिकारी लगातार विभिन्न माध्यमों से उपभोक्ताओं को जागरूक कर रहे हैं। साथ ही हमारे अभियंता न सिर्फ साइबर अपराधियों से बचने के उपायों के विषय में बता रहे हैं बल्कि उनके ठगने के तौर तरीकों के प्रति भी जागरूक कर रहे हैं।

नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि स्टॉल पर लोगों का आना इस बात को बताता है की लोगों का स्मार्ट प्रीपेड मीटर के प्रति विश्वास बढ़ा है और वे मीटर को मनी सेवर मानने लगे हैं। बिजली खपत को लेकर आमलोगों में जागरूकता बढ़ी है। अब मीटर में छेड़छाड़ संभव नहीं है। कोई गलत बिलिंग अब नहीं कर सकता है। सुविधा ऐप के कारण लोगों को बिजली की समस्याओं के लिए लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ता है। स्टॉल पर आगंतुकों को बिजली बिल से जुड़ी साइबर फ्रॉड की घटनाओं के विषय में भी जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि बिजली विभाग की ओर से बिल पेमेंट के लिए भेजे गए मैसेज में किसी भी बिजली ऑफिसर का नंबर नहीं होता है। लोगों को सतर्क एवं सजग रहने के साथ ही ऐसे मैसेज मिलने पर अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में संपर्क करने के लिए कहा गया।

इस दौरान अधीक्षण अभियंता रामकृपाल निराला, अधीक्षण अभियंता (एसटीएफ) संतोष कुमार, अधीक्षण अभियंता (ओएनएम) रितेश कुमार, सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख़्वाजा जमाल, कार्यपालक अभियंता मदन कुमार, कार्यपालक अभियंता (एमआरटी) मो गुफ्फरान अंसारी उपस्थित रहे।

Suggested News