बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंदार महोत्सव सह बौसी मेला आयोजन को लेकर बैठक, इस बार सब कुछ नए लुक में देखने को मिलेगा

मंदार महोत्सव सह बौसी मेला आयोजन को लेकर बैठक, इस बार सब कुछ नए लुक में देखने को मिलेगा

बांका में पूर्वी बिहार का सबसे बड़ा मेला मंदार महोत्सव सह बौसी मेला आयोजन को लेकर जिलाधिकारी एवं एसपी ने किया बैठक। इस बार भी भव्य मेला को लेकर जिला प्रशासन जुटी हुई है। डीएम ने बताया कि राजकीय मेले की तैयारी आरंभ कर दी गई है।कृषि प्रदर्शनी में सोनपुर के तर्ज पर आयोजित करने का प्रस्ताव किया गया है।

बौसी में देर संध्या तक का जिला प्रशासन द्वारा बैठक किया गया।बौसी मेला आयोजन समिति की आधिकारिक बैठक मंदार में हुई। बैठक की अध्यक्षता डीएम अंशुल कुमार ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए डीएम  ने कहा कि पूर्व बिहार के सबसे बड़ा मेला मंदार महोत्सव सह बौसी मेला आयोजन  इस बार भव्य तरीके से होगा इसके लिए जितनी भी प्रशासनिक तैयारियां संभव है कि जाएंगे। मेले में इस बार सब कुछ नए लुक में देखने को मिलेगा  इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।

डीएम ने उपस्थित लोगों को बताया कि राजकीय मेले की तैयारियां आरंभ कर दी गई है। बौसी मेला प्रांगण में बने स्व मुनेश्वर सिंह कृषि प्रदर्शनी  में कृषि प्रदर्शनी सोनपुर के तर्ज पर आयोजित करने का प्रस्ताव किया गया है । बौसी मेला को लेकर बंदोबस्ती की तिथि निकाली जा चुकी है जो 12थ ही बताया कि सांस्कृतिक आयोजनों के लिए भी कलाकारों से संपर्क साधा जा रहा है।  इसमें स्थानीय कलाकारों को भी मौका दिया जाए खासकर  बौसी क्षेत्र के प्रख्यात गजल गायक कुमार सत्यम को बुलाने की मांग पर भी उन्होंने कहा कि इस पर विचार शीघ्र किया जाएगा।

एसपी डॉ सत्यप्रकाश ने मेले में विधि व्यवस्था एवं अन्य प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की। कुछ सदस्यों ने मांग की कि मेला के दौरान भी भेड़ामोर से वाहनों को डायवर्ट कर पंजवारा के रास्ते उसे झारखंड भेजा जाए ताकि इस मार्ग में 3 दिनों तक भीड़भाड़ की स्थिति नहीं बने। पापहरनी सरोवर में 11 जनवरी से ही अलाव की व्यवस्था करने सीढ़ीयों, मंदिरों एवं अन्य जगहों दीवारों को रंग रोगन करने, हाई मास्ट लाइट सहित विभिन्न बल्बों को जलाने एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जगह-जगह साफ सफाई एवं डीडीटी ब्लीचिंग का छिड़काव करने  मेला के दौरान शौचालय एवं पेयजल व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया इस अवसर पर एडीएम माधव कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागों के अभियंता अधिकारी मौजूद थे।

विधायक भूदेव चौधरी ने कहा कि  मेले के स्वरूप को बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ इसके आयोजन के दिन को भी बढ़ाया जाए यह सभी लोगों का मेला है। पूर्व मंत्री सह  विधायक रामनारायण मंडल ने कहा कि बौसी मेला को राजकीय दर्जा उन्होंने दिया था। इसलिए इसे भव्य भव्य तरीके से  आयोजित किया जाए और यह पांच  दिनों का होना चाहिए।डीएम अंशुल कुमार व एसपी डॉ सत्य प्रकाश ने मेला ग्राउंड पहुंचे जहां पर उन्होंने कृषि प्रदर्शनी में चल रही तैयारियों का जायजा लिया और विभिन्न विभागों के कर्मचारियों से विस्तृत जानकारी ली।


Suggested News