बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में इस्लाम के हिसाब से काम कर रहे मोहम्मद नीतीश कुमार... स्कूलों में हिंदू छुट्टियाँ रद्द करने पर गिरिराज सिंह की चुनौती- भुगतना होगा अंजाम

बिहार में इस्लाम के हिसाब से काम कर रहे मोहम्मद नीतीश कुमार... स्कूलों में हिंदू छुट्टियाँ रद्द करने पर गिरिराज सिंह की चुनौती- भुगतना होगा अंजाम

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में इस्लामी धर्म के आधार पर काम कर रहे हैं. यही वजह है कि स्कूलों में हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों शिवरात्रि, जन्माष्टमी आदि की छुट्टियाँ रद्द कर दी गई हैं और ईद- बकरीद की छुट्टी बढ़ा दी गई है. सीएम नीतीश पर यह गंभीर आरोप मंगलवार को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लगाया.उन्होंने बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा जारी वर्ष 2024 के अवकाश में कई हिंदू तीज-त्योहारों की छुट्टी खत्म करने पर आपत्ति जताई है. 

गिरिराज ने कहा कि पिछले कुछ महीने में नीतीश सरकार ने तीसरी बार तुगलक की फरमान जारी किया है. हिंदुओं शिवरात्रि, जन्माष्टमी जैसे महापर्व की छुट्टियों को खत्म कर दिया गया है और ईद बकरीद की छुट्टियों जो मुसलमान की है उसे बढ़ा दिया गया है. इससे साफ जाहिर होता है की नीतीश सरकार बिहार में इस्लामी धर्म के आधार पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि इसी कारण से बिहार के सीमांचल के अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जैसे जिलों में शुक्रवार को स्कूलों में छुट्टी हो रही है. 


उन्होंने कहा कि अब तो लगता है कि पूरे बिहार में शुक्रवार को ही इस्लामी छुट्टी करने की योजना नीतीश सरकार बना रही है. गिरिराज सिंह ने सीएम नीतीश को चुनौती देते हुए कहा कि हमारी छुट्टियां को जिस ढंग से काटने का काम किया गया है अगर इन छुट्टियों को फिर से बहाल नहीं किया तो इसका खामियाजा नीतीश सरकार को आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा. यह नीतीश कुमार नहीं बल्कि मोहम्मद लालू यादव और मोहम्मद नीतीश कुमार कहे जाएंगे. 

दरअसल, बिहार में शिक्षा विभाग ने जो आकाश की तालिका जारी है उसमें अगले वर्ष प्रमुख हिंदू त्योहार जैसे शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है. होली के अवकाश को तीन से दो, दुर्गापूजा के छह से तीन, दीवाली व छठ की आठ से चार दिन कर दिया गया है. वहीं, ईद पर अवकाश दो से तीन दिन, बकरीद की दो से तीन तथा मुहर्रम की एक से दो दिन कर दिया गया है. इसी को लेकर अब गिरिराज ने नीतीश सरकार को आड़े हाथों लिया है. 


Suggested News