बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू, अग्निपथ योजना सहित अपराध पर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू, अग्निपथ योजना सहित अपराध पर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

PATNA : बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से आरंभ हो रहा है। जो कि आगामी 30 जून तक चलेगा। इस दौरान सदन की कार्यवाही 24, 27, 28, 29, 30 जून को आयोजित होगी। इस दौरान मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 का प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। वहीं इसके साथ राजकीय विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। दूसरी तरफ मानसून सत्र के दौरान विपक्ष भी सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में जुटी है। माना जा रहा है कि अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष नीतीश सरकार से जवाब मांग सकती है।

कुछ विधायकों के लिए यह सत्र बेहद महत्वपूर्ण है। जिनमें एक बड़ा नाम पूर्व मत्स्य मंत्री और वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी का है। सहनी सहित सात एमएलसी ऐसे हैं, जिनके लिए यह आखिरी बार होगा जब वह सदन की कार्यवाही का हिस्सा होंगे। विधान परिषद के सातों सीटों के लिए इनकी जगह दूसरे सदस्यों का निर्वाचन हो चुका है। जिन विधायकों के लिए मानसून सत्र आखिरी होने जा रहा है। उनमें  जेडीयू के कमरे आलम, गुलाम रसूल, रणविजय कुमार सिंह, रोजीना नाजिश और सीपी सिन्हा और बीजेपी के अर्जुन सहनी और वीआईपी के मुकेश सहनी शामिल हैं। इन सभी का कार्यकाल 21 जुलाई को पूरा हो रहा है। 

आज पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट

मानसून सत्र के पहले दिन आज प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। साथ ही दोनों सदनों के नए सदस्यों को सदन में शपथ दिलाई जाएगी। वहीं 27-28 जून को राजकीय विधेयक और अन्य राजकीय कार्य होंगे। 29 जून को अनुपूरक बजट पर वाद विवाद और सरकार का जवाब प्रस्तुत किया जाएगा। 30 जून को गैर सरकारी संकल्प प्रस्तुत किए जाएंगे। 

विपक्ष की तैयारी पूरी

सत्र के दौरान विपक्ष की तैयारी पूरी है। जिस तरह से पिछले दिनों बिहार में अग्निपथ योजना को लेकर हंगामा हुआ, उसके बाद माना जा रहा है कि विपक्ष इस पर सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेगी। इसके अलावा प्रदेश में अपराध की घटना को लेकर भी सरकार से जवाब मांगा जाएगा। 

वहीं, सत्ता पक्ष भी सरकार की उपलब्धियों को सदन में प्रमुखता से रखने और विपक्ष के सभी सवालों का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसको लेकर एनडीए के सभी मंत्रियों ने पूरी तैयारी कर ली है।  मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सीएम आवास में जदयू विधायकों और विधान पार्षदों की महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में पार्टी के सभी मंत्री भी शामिल थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानसून सत्र में सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। जिससे सरकार को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े तो वहीं, पार्टी की बात मजबूती से रखने का भी निर्देश दिया गया है।

मानसून सत्र के दौरान बिहार विधान सभा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सर्वदलीय बैठक (Bihar Assembly Speaker Vijay Sinha held an all party meeting For Monsoon session) की। बैठक में मौजूद सभी दलों के नेता से विधानसभा अध्यक्ष ने राय ली और सदन को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने का आग्रह किया है. वहीं सरकार से सभी प्रश्नों के उत्तर समय पर सदन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।




Find Us on Facebook

Trending News