बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी एसपी कुमार आशीष की अध्यक्षता में मासिक अपराध गोष्ठी का हुआ आयोजन, जानिए क्या रही नवम्बर माह की उपलब्धि

मोतिहारी एसपी कुमार आशीष की अध्यक्षता में मासिक अपराध गोष्ठी का हुआ आयोजन, जानिए क्या रही नवम्बर माह की उपलब्धि

MOTIHARI : आज पुलिस कार्यालय, मोतिहारी स्थित पुलिस सभा कक्ष में नवम्‍बर माह की मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता एसपी  डॉ• कुमार आशीष द्वारा की गयी। अपराध गोष्ठी में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचल निरीक्षक, थानाध्यक्ष एवं पुलिस कार्यालय के सभी कोषांग प्रभारी भी उपस्थित रहे।


इस मौके पर नवम्‍बर में मोतिहारी पुलिस की मुख्य उपलब्धियाँ बताई गयी। जिसमें बताया गया की जिला पुलिस द्वारा अपराध नियंत्रण के क्रम में 4 अवैध अग्नेयास्त्रों की बरामदगी, 8 गोली, 1.5 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। नवम्‍बर माह में मोतिहारी पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में कुल 1790 अभियुक्तों को जेल भेजा गया। जिसमें गंभीर कांडों, जैसे हत्या, लूट एवं डकैती के कांडों में कुल 45 अभियुक्त थे। वहीँ ऑपरेशन प्रहार के तहत वज्र टीम द्वारा नवम्‍बर माह में कुल 585 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया एवं इस कठोर दबिश के कारण कुल 08 अपराधियों ने आत्मसमर्पण किया। नवम्बर माह में सभी थाना एवं अनुमंडल स्तर पर कुल 194 भूमि विवाद बैठकों का आयोजन किया गया। कुल 718 नए मामले आय एवं कुल 551 मामलों का निष्पादन किया गया। भू-समाधान पोर्टल पर सभी मामलों की प्रविष्टि की गई।

नवम्‍बर माह में कुल 510 वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान करते हुए दंडस्वरूप कुल ₹2,65,000 की राशि वसूल की गई। वहीँ नवम्‍बर माह में मद्यनिषेध अधिनियम के तहत कुल 287 कांड दर्ज करते हुए 422 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में कुल 67 वाहनों को जप्त किया गया। पूर्ण शराबबंदी के क्रियान्वयन में इस माह 7,283 लीटर देसी शराब, 3,678.51 लीटर विदेशी शराब बरामद की गई। इस माह कुल 16,150 लीटर शराब का विनष्टीकरण के साथ 28 वाहनों को भी विधिवत राज्यसात किया गया। नवम्‍बर माह में कुल 373 कांडों में 1038 अभियुक्तों को न्यायालय द्वारा सफल अभियोजन के माध्यम से सजा दिलाई गई जिसमें 04 अभियुक्त को 10 वर्ष से अधिक का कारावास न्यायालय द्वारा दिया गया। रक्‍सौल थाना कांड सं• 228/14 में अभियुक्त जैबून निशा एवं रक्‍सौल थाना कांड सं• 54/15 में अभियुक्‍त राजपति को मादक पदार्थ अधिनियम तथा शस्त्र अधिनियम के आरोप में दंडसिद्धि उपरांत 10 वर्ष के कारावास एवं ₹1,00,000 के अर्थदंड की सजा न्यायालय द्वारा दी गई।

नवम्‍बर माह में जिला पुलिस द्वारा 20 व्यक्तियों का नाम गुंडा पंजी में दर्ज किया है। पुलिस द्वारा नियमित थाना स्तर पर गुंडा परेड भी किया जा रहा है। गुंडा परेड के माध्यम से पुलिस अपराध नियंत्रण और निवारण तथा आसूचना संकलन के साथ-साथ इससे अपराधियों में एक प्रभावी डेटरेन्स का माहौल भी उत्पन्न हुआ है। नवम्‍बर माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 19 पुलिसकर्मियों/पुलिस पदाधिकारियों को सुसेवांक एवं नगद पुरस्कार से पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरस्कृत किया गया है। जनता के दरबार में पुलिस अधीक्षक कार्यक्रम के माध्यम से पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आम लोगों की शिकायतों का प्रभावी एवं त्वरित निष्पादन किया जा रहा है इस माह कुल 683 जन शिकायतों का संवेदनशील निष्पादन किया गया।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News