बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में बीपीआरओ के आर्थिक दोहन के खिलाफ मुखिया संघ ने खोला मोर्चा, एसडीओ को आवेदन देकर की कार्रवाई की मांग

मोतिहारी में बीपीआरओ के आर्थिक दोहन के खिलाफ मुखिया संघ ने खोला मोर्चा, एसडीओ को आवेदन देकर की कार्रवाई की मांग

MOTIHARI : मोतिहारी में प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के आर्थिक दोहन व  मनमानी से पंचायत जनप्रतिनिधि त्रस्त है। अरेराज प्रखंड बीपीआरओ के मनमानी से त्रस्त मुखिया संघ ने मोर्चा खोल दिया है। मुखिया संघ अध्यक्ष सहित एक दर्जन मुखिया द्वारा बीपीआरओ पर गम्भीर आरोप लगाते हुए  अरेराज एसडीओ को आवेदन देकर जांच कर कार्रवाई की मांग किया है। मुखिया संघ द्वारा दिये गए आवेदन में बीपीआरओ पर मापी पुस्तिका के नाम पर आर्थिक दोहन करने, जांच के नाम पर डरा कर अवैध वसूली करने, प्रखंड कार्यालय मे पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक व लेखपाल को रखकर कार्य के भुगतान में अवैध वसूली करने सहित कई गंभीर आरोप लगाया गया है। मुखिया संघ के आरोप के बाद हड़कंप मच गया है।

अरेराज  प्रखण्ड मुखिया संघ अध्यक्ष प्रभावती देवी सहित एक दर्जन मुखिया ने बीपीआरओ के विरुद्ध मनमानी करने सहित कई गंभीर आरोप लगाते हुए अरेराज एसडीओ अरुण कुमार को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग किया है। मुखिया संघ के अध्यक्ष सहित मुखिया ने एसडीओ को आवेदन देकर अरेराज पंचायती राज पदाधिकारी पर माफी पुस्तिका जारी करने के लिए जनप्रतिनिधियों का दोहन, शोषण किया जाता है। तकनीकी सहायक, पंचायत सेवक एवं लेखपाल को पंचायती राज पदाधिकारी अपने कार्यालय में बैठाकर अपना कार्यालय चलाते हैं। 

संघ ने यह भी आरोप लगाया की पंचायत सचिव को भेज कर जांच का भय दिखाकर आर्थिक दोहन करने का प्रयास किया जाता है। उक्त तीनों कर्मचारियों को पंचायत में रहकर काम करना है तथा उनकी  उपस्थित पंजी पर हस्ताक्षर पंचायत में ही रहकर बनानी होती है। मुखिया द्वारा उनके उपस्थित विवरनी पर हस्ताक्षर करने के उपरांत ही उनके वेतन का भुगतान होता है। लेकिन इस नियम को ताक पर रखकर मनमाने ढंग से बीपीआरओ कार्य करते हैं। इनके मनमानी की वजह से आरटीपीएस कार्यालय 1 साल से पंचायत में बंद है। 

मुखिया संघ ने यह भी आरोप लगाया है कि जब भी इनसे इसकी शिकायत की जाती है तो ये कहते हैं पंचायती राज का मालिक हम खुद हैं। इनके मनमानी से पंचायत का विकास का ठप पड़ा हुआ है। आवेदन पर चटिया बड़हरवा मुखिया चंदेश्वर यादव,रढिया अमृता देवी,मुड़ा राजेन्द्र बैठा,पूज्या देवी मनगुरहा,बंदना पांडेय सरेया,गुड़िया मिश्र पीपरा पंचायत मुखिया सहित का हस्त्राक्षर है। वही इस सम्बंध में जानकारी के लिए बीपीआओ को फोन किया गया। लेकिन फोन नही लगने के कारण उनका पक्ष नही रखा जा सका। इस संबंध में अरेराज एसडीओ अरुण कुमार ने बताया कि आवेदन मिला है जांच करने के उपरांत कार्रवाई की जाएगी।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News