मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 10 जिलों के डीएम की हुई बैठक, रेलवे लाइन के दोहरीकरण पर हुई चर्चा

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 10 जिलों के डीएम की हुई बैठक, रेलवे लाइन के दोहरीकरण पर हुई चर्चा

DARBHANGA : बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की अध्यक्षता में रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए 10 जिले पटना, मधुबनी, किशनगंज, अररिया, सुपौल, वैशाली, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण, दरभंगा एवं सीतामढ़ी के जिलाधिकारी एवं पटना, पूर्णिया, कोसी, तिरहुत, सारण एवं दरभंगा के प्रमंडलीय आयुक्त के साथ राजस्व विभाग, बिहार द्वारा ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई. दरभंगा में काकरघट्टी रेल लाइन दोहरीकरण के लिए दरभंगा बाईपास लाइन से शिशो हाल्ट और काकरघट्टी तकके लिए 20.09 एकड़(8.19 हेक्टेयर) जमीन के भू-अर्जन के लिए रेलवे द्वारा जमीन की मांग की गई है. इसके लिए 175 करोड़ रुपये उपलब्ध कराया गया है. 

बैठक में जिलाधिकारी दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस. एम ने बताया कि 05.09.2020 को रेलवे द्वारा उक्त जमीन की मांग की गई थी और 28.09.2020 को राशि उपलब्ध कराई गई है. 24.09.2020 को एस आई ए का नोटिफिकेशन अंडर सेक्शन-4 के तहत किया गया है एवं 04 मार्च 2021 को अंडर सेक्शन-6 के तहत एस आई ए रिपोर्ट का प्रकाशन किया गया है. अंडर सेक्शन-7 के तहत एक्सपर्ट कमिटी का रिपोर्ट 09.04. 2021 को प्रकाशित किया गया है. रैयतों की सुनवाई अंडर सेक्शन-19 के तहत की जानी है. इसके तहत मुआवजा दिया जाना है. इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 04 माह का समय लगेगा. 

अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार  विवेक सिंह ने कहा कि 04 महीने के अंदर भू-अर्जन की कार्रवाई पूर्ण कर ली जाए. ऑनलाइन बैठक में दरभंगा से अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार एवं उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता भी उपस्थित थे. 

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News