बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर डीएम ने 30 दिव्यांगजनों के बीच बैट्री चालित ट्राईसाइकिल का किया वितरण, कहा शिक्षण कार्यों एवं रोजगार में मिलेगी मदद

मुंगेर डीएम ने 30 दिव्यांगजनों के बीच बैट्री चालित ट्राईसाइकिल का किया वितरण, कहा शिक्षण कार्यों एवं रोजगार में मिलेगी मदद

MUNGER : मुंगेर जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने मंगलवार को समाहरणालय परिसर में मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना अंतर्गत संचालित योजना के तहत विशेष श्रेणी के बीच 30 चलंत दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राईसाइकिल का वितरण किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह, प्रभारी सहायक निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण, मुंगेर भुवन कुमार, टीएसई धीरज कुमार, कुमार गौरव आदि मौजूद थे। 

इस मौके पर जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए संचालित यह योजना दिव्यांगजनों को स्व-रोजगार एवं शिक्षण कार्यों में सहयोग प्रदान करने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इस योजना के लाभुक दिव्यांग छात्र-छात्राओं तथा रोजगारपरक व्यक्तियों को क्रमशः शिक्षण कार्यों एवं रोजगार के लिए संबंधित स्थलों तक आने-जाने में काफी सहूलियत होती है। 

उन्होंने बताया कि जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार, जिले में अब तक 329 दिव्यांगजनों को स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसमें से 259 दिव्यांगजनों को उपलब्धता के अनुरूप, निःशुल्क बैट्री चालित ट्राई-साईकिल उपलब्ध करा दिया गया है। शेष लाभुकों को भी एलिम्को, कानपुर से सामग्री प्राप्त होते ही बैट्री चालित ट्राई-साईकिल उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने दिव्यांगजनों से अपील करते हुए कहा कि यदि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है तो वे निर्धारित वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।  

मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत बैट्री चालित ट्राईसाइकिल मिलने के बाद दिव्यांगजनों ने कहा की आज हम अपने आप को आत्मनिर्भर महसूस कर रहे है। पहले कहीं भी आने जाने के लिए दुसरो पर आश्रित रहते थे। पर अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए हम जिला प्रशासन के साथ बिहार सरकार का शुक्रिया अदा करते है। इसी क्रम में मीडिया से बातचीत करने के दौरान नौआगढ़ी निवासी बबिता देवी भावुक हो गई।  और उन्होंने भी कहा जिसने भी मुझे बैट्री चालित ट्राईसाइकिल दिलाया है मैं उनको धन्यवाद देती हूँ।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News