बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुई अरवल डीएम वर्षा सिंह, कहा बिना डर और प्रलोभन के करें मतदान

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुई अरवल डीएम वर्षा सिंह, कहा बिना डर और प्रलोभन के करें मतदान

ARWAL : रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह-जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह के नेतृत्व में नगर परिषद् अरवल अंतर्गत कागजी मोहल्ला में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा डोर-टू-डोर भ्रमण कर मतदाताओं को 1 जून 2024 के दिन मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता स्लोगन 'पहले मतदान फिर जलपान'एवं 'अरवल ने यह ठाना है मतदान प्रतिशत बढ़ाना' है के उद्घोष के साथ लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया।

उनके द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ यह भी अपील की गई कि वैसे व्यक्ति जो बाहर रहकर कार्य कर रहे हैं,उनके परिजन उन्हें भी 1 जून 2024 को घर बुलाकर मतदान कराना सुनिश्चित करें। उनके द्वारा बताया गया कि मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है, जो भी मतदाता शाम 6:00 बजे तक मतदान के लिए कतार में रहेंगे।  उन्हें मतदान कर्मियों द्वारा टोकन प्रदान कर मतदान अवश्य देने दिया जाएगा। इस क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा लोगों को चुनाव की महत्ता, चुनावी प्रक्रिया एवं चुनाव के बाद जनहित में बनाए जाने वाले नियमों/कानूनों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। 

उन्होंने बताया कि आप मताधिकार का उपयोग कर सही उम्मीदवार चुनकर संसद भेज सकते हैं जो आपके लिए सही नियम कानून के निर्माण में सार्थक भूमिका निभाता है। यही कानून आपके और आपके बच्चों के भविष्य के निर्माण में सार्थक सिद्ध होता है। अतः अपने बच्चों के भविष्य के निर्माण हेतु 1 जून 2024 के दिन मतदान अवश्य करें। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए यह आश्वशत किया कि मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार सभी मूलभूत सुविधाएं यथा-छायादार जगह,पीने का पानी,बैठने की व्यवस्था,महिला व पुरुष के लिए शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है जिससे मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी प्रकार की असहजता महसूस ना हो।

जिला पदाधिकारी द्वारा महिलाओं को संबोधित करते हुए बताया गया कि अरवल जिले में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की अपेक्षा काफी कम है। अतः महिलाओं से अनुरोध है कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और यह प्रण लें कि 1 जून 2024 को सर्वप्रथम मतदान उसके उपरांत कोई अन्य कार्य करेंगे। पुरुष एवं महिला दोनों के समाज के उत्थान में समान भागीदारी अपेक्षित है अतः सभी से अपील की गई की सब मिलकर मतदान करें एवं इस महापर्व में अपनी भागीदारी शत- प्रतिशत सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी द्वारा मतदाताओं को नोटा से भी अवगत कराया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मतदान बिना किसी प्रलोभन में आए एवं डर व भयमुक्त वातावरण में करना है। उन्होंने युवा मतदाताओं को संबोधित करते हुए बताया कि युवा किसी भी व्यवस्था के लिए सबसे अहम कड़ी होते हैं इसलिए वह अपनी प्रजातांत्रिक जिम्मेवारियों को पूरी तरह समझे एवं लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होकर अन्य मतदाताओं को प्रेरित करते हुए 1 जून 2024 के दिन मतदान करना सुनिश्चित करें।

अरवल से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News