मुस्लिमों के लिए खुल जाएगा मक्का का ग्रैन्ड मस्जिद, कोरोना की वजह से 6 महीने से थी पाबंदी

मुस्लिमों के लिए खुल जाएगा मक्का का ग्रैन्ड मस्जिद, कोरोना की वजह से 6 महीने से थी पाबंदी

Desk: इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल यानी मक्का का ग्रैन्ड मस्जिद अब मुस्लिमों के लिए खुल जाएगा. अब लोगों को उमरा के लिए यहां आने की इजाजत दी गई है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से बीते 6 महीने से यहां पाबंदियां लागू थीं. सऊदी अरब ने अब इसे कई फेज में खोलने का फैसला किया है.

पहले फेज के दौरान 4 अक्टूबर से सिर्फ सऊदी अरब के लोगों को ग्रैन्ड मस्जिद में आने की इजाजत मिलेगी. एक दिन में आने वाले लोगों की संख्या 6 हजार होगी. 18 अक्टूबर से दूसरा फेज शुरू होगा. दूसरे फेज के दौरान भी सिर्फ सऊदी अरब के लोगों को ग्रैन्ड मस्जिद में एन्ट्री मिलेगी. लेकिन इस दौरान कुल 65 हजार लोगों को मस्जिद में आने की इजाजत मिलेगी.

सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि तीसरे फेज में एक नवंबर से सऊदी अरब के बाहर रहने वाले लोगों को भी उमरा के लिए आने की इजाजत मिलेगी. इस दौरान एक दिन में कुल 80 हजार लोगों को यहां आने की इजाजत मिल सकती है. सऊदी अरब की सरकार का यह भी कहना है कि वह लगातार अपनी गाइडलाइंस और कोरोना से जुड़े घटनाक्रम का मूल्यांकन करती रहेगी. जुलाई में सऊदी अरब ने काफी कम लोगों के साथ हज आयोजित किया था. आमतौर पर जहां 20 लाख लोग हर साल हज में हिस्सा लेते थे, इस बार सिर्फ 1000 लोग यहां पहुंचे.

बता दें कि हाल ही में सऊदी अरब ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की भी इजाजत दी थी. मार्च में कोरोना वायरस की वजह से सऊदी अरब ने फ्लाइट्स पर पाबंदिया लगा दी थीं. अब तक सऊदी अरब में 3.3 लाख से अधिक कोरोना के केस आ चुके हैं और 4500 से अधिक लोगों की वायरस से मौत भी हो चुकी है.

Find Us on Facebook

Trending News