बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

36 साल बाद नालंदा खुला विश्वविद्यालय को मिला अपना भवन परिसर, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, कई खूबियों की भरमार

36 साल बाद नालंदा खुला विश्वविद्यालय को मिला अपना भवन परिसर, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, कई खूबियों की भरमार

नालंदा. नालंदा खुला विश्वविद्यालय को करीब 36 वर्षों के बाद अपना भवन परिसर मिल गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को इसके नए भवन परिसर का उद्घाटन किया और भवन के विभिन्न खंडों का जायजा लिया. नालंदा जिले के सिलाव प्रखंड क्षेत्र में दस एकड़ में नालंदा खुला विश्वविद्यालय का भवन बनाया गया है. इसके निर्माण पर 116.65 करोड़ खर्च किया गया है. इस दौरान शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार कुलपति डॉ कृष्णचंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे.

नालंदा खुला विश्वविद्यालय का बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड की ओर से निर्माण किया गया है. नवनिर्मित परिसर में प्रशासनिक भवन एकेडमिक बिल्डिंग, वीसी बंगला, प्रोवीसी बंगला, प्रोफेसर एवं स्टाफ के अलावा छात्र-छात्राओं के रहने के लिए हॉस्टल का निर्माण किया गया है.

1 मार्च 1987 को नालंदा खुला विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी, तब से यह विवि पटना के विस्कोमान भवन में चल रहा है. स्थापना के 36 साल बाद नालंदा विश्वविद्यालय का कार्यालय नालंदा में शुरू हो गया है.

इसके प्रशासनिक भवन का लुक नालंदा महाविहार के लुक जैसा बाया गया है. सीएम नीतीश ने नवनिर्मित भवन का विभिन्न खंडों का जायजा लिया और इसकी सराहना की. इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं की भरमार है. कई प्रकार की खूबियों वाले इस भवन में एक ही परिसर में शैक्षिक गतिविधियों के हर प्रकार के संचालन की व्वयस्था की गई है. 

Suggested News