बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में 'मखाना उत्पादन ब्रांडिंग और पैकेजिंग' विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन, दो सौ से अधिक मखाना विशेषज्ञ और किसानों ने किया शिरकत

पूर्णिया में 'मखाना उत्पादन ब्रांडिंग और पैकेजिंग' विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन, दो सौ से अधिक मखाना विशेषज्ञ और किसानों ने किया शिरकत

PURNEA : पूर्णिया के भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय में मखाना उत्पादन ब्रांडिंग और पैकेजिंग विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर और बिहार सरकार के कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने आभासी रूप से जुड़कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 

इस मौके पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति दुनिया राम सिंह, उप महानिदेशक उद्यान भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  डॉक्टर संजय कुमार सिंह के साथ-साथ देश के कई राज्यों के उद्यमी दो सौ से ज्यादा मखाना विशेषज्ञ और किसान उपस्थित थे।

इस सेमिनार के उद्घाटन सत्र में जिओ टेक मिथिला मखाना के पैकेजिंग का उद्घाटन राज्यपाल के हाथों किया गया। वहीं मखाना आधारित पुस्तक का भी लोकार्पण किया गया। मौके पर सबौर  कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति दुनिया राम सिंह ने कहा कि तीन दिवसीय सेमिनार में मखाना के सभी विषयों पर चर्चा की जाएगी।  जिसमें वैरायटी पैकेजिंग ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर आने वाले सुझाव को एकत्रित कर राज्य सरकार कृषि विभाग को भेजा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि आज मिथिला मखाना के पैकेजिंग को लॉन्च किया गया है जिससे बिहार के मिथिला मखाना के तरफ देश और दुनिया की नजर जाएगी। इससे मखाना के किसानों  में समृद्धि आएगी। वही उप महानिदेशक उद्यान भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  डॉक्टर संजय कुमार सिंह ने कहा कि मिथिला का मखाना सुपर फूड के रूप में जाना जाने लगा है जिससे बिहार की पहचान बढ़ी है। उन्होंने कहा कि बिहार में बड़ी संख्या में लो लैंड है। जिसमें मखाना के साथ-साथ कई और पानी वाले उत्पादन की संभावनाएं हैं जिसकी भी तलाश इस सेमिनार में की जाएगी।

पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट

Editor's Picks