नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य के लिए हुआ कैरियर कॉउंसलिंग का आयोजन, दिए गए करियर के कई टिप्स

नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य के लिए हुआ कैरियर कॉउंसलिंग का आयोजन, दिए गए करियर के कई टिप्स

DARBHANGA : दरभंगा महोत्सव आयोजन समिति द्वारा कैरियर कॉउंसलिंग का आयोजन शहर के प्रतिष्ठित हॉल राजेन्द्र भवन(टाउन हॉल) में किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दरभंगा प्रमंडल के कमिश्नर राधेश्याम साह, डीएमसीएच के अधीक्षक मणिभूषण शर्मा , जज अश्विनी कुमार, IIT प्रशान्त , डॉक्टर मृदुल शुक्ला, मानोज कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. 

इस मौके पर दरभंगा प्रक्षेत्र के कमिश्नर राधेश्याम साह ने छात्रों को अपनी रुचि, रुझान और व्यक्तित्व के अनुरूप विषयों का चयन करने पर बल दिया. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित करियर परामर्श दिए. उन्होंने कहा कि अगर अपनी रुचि के अनुसार ही विषयों का चयन किया जाए तो काम करने में मजा आता है और संतुष्टि भी मिलती है. उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि सहपाठियों के प्रभाव से अलग, अपनी रुचि के अनुसार करियर चुनें. कक्षा 12 उत्तीर्ण होने करने के पश्चात प्रतियोगी परीक्षाओं के अलावा इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट, सिविल सर्विसेस, बैंक, एयर फोर्स, नेवी, आर्मी, पुलिस विभाग में रोजगार संबंधी जानकारी दी गयी. उन्होंने छात्रों की शंकाओं का भी समाधान किया. छात्राओं के मध्य विभिन्न कोर्सों के विषय में चर्चा कराई गई. उन्होंने कहा की जीवन मे पढ़ाई सबसे महत्वपूर्ण है. लेकिन दसवी से आगे पढ़ने वाले बच्चों को अपने कैरियर के लिये जागरुक रहना चाहिए. ताकि वे पढ़ाई पूरी होने तक अपनी रूचि के अनुसार कैरीयर की शुरूआत कर सकें.बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा के दम पर वे अपनी पसंद का रोजगार कर पाएंगे. इस कारण से ग्रामीण बच्चों को करियर के संबध मे सलाह देने के लिये इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है.    

IIT प्रशांत चौधरी ने छात्रों से कहा कि बदलते समय में छात्रों की सफलता में करियर काउंसलिंग तथा उचित मार्गदर्शन की महत्ता बढ़ती जा रही है.  वर्तमान शिक्षा- पद्धति के रोजगारोन्मुख न होने के कारण मेहनत के बावजूद भी छात्र दिग्भ्रमित हो जाते हैं. छात्र अपनी रुचि व क्षमता के अनुरूप ही कैरियर एवं विषय का चुनाव करें. तदनुसार विषय-विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में कठिन मेहनत कर उपलब्धि प्राप्त करें. उन्होंने कहा की छात्र समय की महत्ता समझते हुए अपने अध्ययन का समय-प्रबंधन करें तथा कैरियर के अनुस्वार अपनी तैयारी करें तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी. डॉक्टर मृदुल शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थियों से अपनी रुचि, रुझान और व्यक्तित्व के अनुरूप विषयों का चयन करने पर बल दिया.  साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित करियर परामर्श दिए. उन्होंने कहा कि अगर अपनी रुचि के अनुसार ही विषयों का चयन किया जाए तो काम करने में मजा आता है और संतुष्टि भी मिलती है. उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि सहपाठियों के प्रभाव से अलग, अपनी रुचि के अनुसार करियर चुनें. कार्यक्रम का संचालन संतोष चौधरी एवं धन्यवाद ज्ञापन अध्यक्ष अभिषेक कुमार झा ने किया.  

इस मौके पर कर्पूरी प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया. सभी 30 छात्रों को अतिथियों ने सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में संयोजक विद्या भूषण राय, छात्र नेता अमन सक्सेना,अमित मिश्रा, विक्रम कुमार झा, ऋतुराज, अनीश चौधरी, शैलेश चौधरी, आयुष राय समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे. 

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News