UPSC 2020 में नवादा जिले से 2 अभ्यर्थी हुए सफल, निरंजन को दूसरे और अर्चना ने तीसरे प्रयास में मिली बड़ी सफलता

UPSC 2020 में नवादा जिले से 2 अभ्यर्थी हुए सफल, निरंजन को दूसरे और अर्चना ने तीसरे प्रयास में मिली बड़ी सफलता

NAWADA : देश के सबसी कठिन कहे जाने वाली संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज 2020 की परीक्षा में नवादा जिले के दो बच्चों ने नाम रौशन किया है। इस परीक्षा के नतीजे हाल ही में घोषित किए गए, जिसमें से 761 लोग चुने गए हैं. इस साल परीक्षा पास करने वालों में 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. इनमें टॉप 10 में उत्तर भारत के 7 और बिहार से 3 लोग शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार टॉप 25 में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं.

बात करें नवादा जिले की, तो यहां की अर्चना कुमारी ने 110वीं रैंक हासिल की है। इसके साथ ही निरंजन कुमार ने 535वां रैंक हासिल कर जिले को अपनी उपलब्धि से गौरवान्वित किया है। नारदीगंज पड़रिया गांव की बेटी अर्चना कुमारी ने अपने तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर जिले का मान-सम्मान बढ़ाया है। इन्होंने यूपीएससी के द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में 110 वीं रैंक हासिल कर गौरवान्वित किया है। बता दें कि इसके पूर्व अर्चना कुमारी ने इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस की 2019 की परीक्षा में भी 16वीं रैंक लाई थी और कृषि मंत्रालय में सहायक निदेशक के पद पर कार्यरत हुई। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा दशमी कक्षा तक सरस्वती विद्या मंदिर राजगीर से उतीर्ण किया। उसके बाद ग्यारवी व बारहवीं कक्षा की परीक्षा आर के पुरम दिल्ली से पास किया। उसके बाद स्नातक की परीक्षा लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन दिल्ली से अर्थशास्त्र विषय से पास किया और जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी से स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र विषय से उतीर्ण किया। इनके पिता राजेंद्र प्रसाद मध्य विद्यालय डोहरा से प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। जबकि इनकी माता पार्वती देवी का स्वर्गवास हो चुका है।

वहीं निरंजन की बात करें तो साल 2017 में यूपीएससी में 728वां रैंक लाकर दिल्ली में इनकम टैक्स में रेवन्यू पदाधिकारी बनकर जिले का नाम रौशन किया। 4 वर्षो के अथक मेहनत और प्रयास में वह पुनः 535वां रैंक लाकर आईपीएस बन गए। इस खुशी के मौके पर सांसद चंदन सिंह ने कहा कि हमारे संसदीय क्षेत्र कि दोनों बच्चों ने जबरदस्त धमाल मचाया है। आगे भी इसी तरह अपने माता-पिता का नाम रोशन दोनों करेंगे। कांग्रेस विधायक नीतू सिंह ने कहीं की बेटी ने जो कमाल की है और बेटा ने जो कर दिखाया है। जिला का नाम रोशन हुआ है। माता-पिता का मेहनत ही रंग लाई है। राजद विधायक विभा देवी ने कहीं की बेटा बेटी ने ऐसी हौसला बुलंद कर कठिन परीक्षा मैं सफल हासिल की है।

वहीं दोनों अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए राजद विधायक मोहम्मद कामरान ने कहा कि दोनों बच्चों ने बड़ी मुकाम हासिल की हैं। जिस तरह से मैंने खबर को देखा नामुमकिन को भी मुमकिन की। राजद विधायक प्रकाश वीर ने कहा कि  दोनों बच्चे आगे चलकर और भी जिला ही नहीं देश का नाम रोशन करेंगे।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News