बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा : हाई स्कूल की मांग पर अड़े ग्रामीण, पंचायत के कई स्कूलों में जड़ा ताला

नवादा : हाई स्कूल की मांग पर अड़े ग्रामीण, पंचायत के कई स्कूलों में जड़ा ताला

NAWADA : जिले के दोना पंचायत में हाई स्कूल की मांग को लेकर ग्रामीणों का आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज एकबार फिर इस मामले को लेकर ग्रामीणों का आक्रोश सामने आया है। दोना संघर्ष मोर्चा के नेतृत्व मे दोना पंचायत के विभिन्न स्कूलों में ग्रामीणों ने ताला जड़ दिया है। संघर्ष मोर्चा का नेतृत्व दोना गांव निवासी कुंदन कुमार सिंह करते नजर आये। 

बताया जाता है कि  दोना गांव के ग्रामीण दोना मध्य विद्यालय एवं दोना संकुल परिसर में विद्यालय खुलने के समय से पहले काफी संख्या में ग्रामीण पहुंच गए। वहीं जैसे ही वहां के प्रधान शिक्षक ने अपने ऑफिस को खोला लोगों ने उन्हें कार्यालय से स्वेच्छा से निकलने की बात कहते हुए ताला जड़ दिया। 

वहीं शिक्षकों ने जब उपस्थिति पंजी में अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहा तो ग्रामीणों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए प्रधान शिक्षक व शिक्षकों ने विद्यालय से बाहर निकलना ही मुनासिब समझा। 

इतना ही नहीं ग्रामीणों ने विद्यालय के कार्यालय व अन्य वर्ग कक्ष के दरवाजे पर अपना एक अन्य ताला भी जड़ दिया। आंदोलन मध्य विद्यालय दोना तथा संकुल भवन तक ही सीमित नहीं रहा। इसके बाद नवसृजित प्राथमिक विद्यालय बालाविगहा, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय भोलाविगहा, मध्य विद्यालय डिहुरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुरकट्टा के ग्रामीणों ने भी दोना गांव के ग्रामीणों के समर्थन में आगे आए और उक्त सभी विद्यालयों में भी ताला जड़ दिया। इस क्रम में आंदोलनकारियों ने अपनी मांगों को पूरा करने का नारा भी लगाते रहे। 

दोना गांव निवासी कुंदन कुमार सिंह ने कहा कि दुर्भाग्य है कि प्रखंड विकास पदाधिकारी को यहां आना था, लेकिन यहां वे आना मुनासिब नहीं समझे। उन्होंने कहा कि एक साथ इतने विद्यालयों में ताला जड़ने के बाद भी शिक्षा विभाग की नींद तक नहीं टूटी। कई दिनों से स्कूलों में मध्यान भोजन भी नहीं बना लेकिन कोई भी अधिकारी मामले की संज्ञान लेने तक नहीं आए। 

कुंदन कुमार सिंह ने कहा कि आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती। बता दे दोना गांव के ग्रामीण स्वीकृत हाई स्कूल डफलपुरा के बजाय दोना पंचायत मुख्यालय में हीं बनाने की जिद पर अड़े हैं। इसे लेकर पिछले कई दिनों से ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट


Suggested News