बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा चुनाव में लालू यादव को बड़ी पटखनी देगी एनडीए ! मीसा की खाली हुई सीट पर राजद को हराने को नीतीश-भाजपा तैयार

राज्यसभा चुनाव में लालू यादव को बड़ी पटखनी देगी एनडीए ! मीसा की खाली हुई सीट पर राजद को हराने को नीतीश-भाजपा तैयार

पटना. लोकसभा चुनाव में राजद को भले ही 4 संसदीय सीटों पर जीत हासिल हुई हो लेकिन अब लालू यादव की पार्टी को बड़ी पटखनी देने के लिए एनडीए तैयार है. लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती ने पाटलिपुत्र संसदीय सीट से चुनाव जीता है. इस वजह से मीसा अब राज्यसभा से इस्तीफा देगी और राज्यसभा की रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव होगा. वहीं नवादा से भाजपा सांसद बने विवेक ठाकुर की भी राज्यसभा सीट खाली होगी. ऐसे में बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होना है.  एनडीए दोनों राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल करने की योजना में है. ऐसे में भाजपा की विवेक ठाकुर वाली सीट के साथ ही राजद की मीसा भारती वाली सीट पर भी एनडीए का कब्जा जमाने का प्लान है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के बीच इसे लेकर चर्चा होने की खबर है. सूत्रों का कहना है कि राजद का पत्ता उपचुनाव में साफ करने के लिए  एनडीए का प्लान तैयार है. संयोग से समीकरण भी कुछ ऐसे ही हैं जिसमें लालू यादव के लिए राजद की सीट बचानी मुश्किल दिख रही है. इसका मूल कारण राज्यसभा उपचुनाव के लिए दो अलग अलग नोटिफिकेशन जारी होना है. इससे एनडीए का पलड़ा भारी हो जायेगा और राजद की सीट पर आसानी से कब्जा हो जाएगा क्योंकि अंक गणित उसी अनुरूप है. 

एनडीए को बढ़त : दरअसल, बिहार विधानसभा में सत्तारूढ़ एनडीए के कुल 128 विधायक हैं. वहीं विपक्षी महागठबंधन के विधायकों की संख्या 115 है. चूकी राज्यसभा की दो रिक्त हो रही सीटों के लिए चुनाव आयोग दो अलग अलग नोटिफिकेशन जारी करेगा. ऐसे में दो अलग अलग चुनाव होंगे. यानी विधायकों को वोट करने के लिए दो अलग अलग मतपत्र दिए जायेंगे. इन स्थितियों में दोनों सीटों पर एनडीए के 128 विधायक वोट करेंगे जिससे आसानी से दोनों सीटों के उपचुनाव एनडीए प्रत्याशी जीत जाएंगे. 

राजद का विकल्प : उपचुनाव को लेकर सूत्रों का कहना है कि राजद अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि उसके पक्ष में समीकरण नहीं है. हालाँकि इसके बाद भी अगर महागठबंधन ने उम्मीदवार उतारा तो उन्हें जीत के लिए सत्ता पक्ष के विधायकों के साथ की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में लालू यादव को एनडीए से समझौता किए बगैर अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करना नामुमकिन है. दूसरा विकल्प है कि सत्ता पक्ष के 8 से 10 विधायक अगर पाला बदलते हैं तभी राजद या महागठबंधन प्रत्याशी की जीत होगी. 

जदयू और भाजपा करेगी डील : एनडीए के पक्ष में दिख रहे समीकरणों में विवेक ठाकुर की रिक्त हो रही सीट पर फिर से भाजपा उम्मीदवार का राज्यसभा जाना तय है. विवेक ठाकुर वाली सीट का टर्म 2026 में समाप्त होगा. वहीं मीसा भारती वाली रिक्त हो रही सीट का कार्यकाल अप्रैल 2028 तक है. सूत्रों का कहना है कि इस सीट पर जदयू दावा ठोक सकती है. जदयू अपने किसी नेता को राज्यसभा भेजने के लिए भाजपा से डील करेगी. हालाँकि चर्चा ऐसी भी है कि एनडीए के किसी अन्य घटक दल के नेता को राज्यसभा भेजा जा सकता है. इसमें काराकाट से चुनाव हारे उपेंद्र कुशवाहा का नाम चर्चा में है. 

अभी कौन कौन सांसद: बिहार से मौजूदा समय में जदयू के हरिवंश, रामनाथ ठाकुर, खीरू महतो, और संजय झा राज्यसभा सांसद हैं. वहीं भाजपा सांसदों में सतीश चंद्र दुबे, शंभू शरण पटेल, धर्मशीला सिंह और भीम सिंह हैं. राजद सांसदों में प्रेमचंद गुप्ता, मनोज कुमार झा, फैयाज अहमद, अमरेंद्र धारी सिंह और संजय यादव हैं. वहीं कांग्रेस के एक मात्र सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह हैं. वहीं भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद की मीसा भारती के लोकसभा चुनाव जीतने के कारण दोनों सीटों पर उपचुनाव होंगे.

Suggested News