बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के अजीज मित्र अरविंद मुखर्जी को किया जायेगा सम्मानित, सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन ने किया फैसला

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के अजीज मित्र अरविंद मुखर्जी को किया जायेगा सम्मानित, सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन ने किया फैसला

BETTIAH : महान स्वतंत्रता सेनानी सह आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती पर सच्चे मित्र अरविंद मुखर्जी को सम्मानित किया जायेगा. आज सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन में एक बैठक का आयोजन कर उन्हें मरणोपरांत" राष्ट्रीय सद्भावना सम्मान" से सम्मानित करने का फैसला किया गया. 

इस अवसर पर सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डॉ0 एजाज अहमद ने कहा कि सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन एवं चंपारण की जनता की ओर से यह एक छोटा सा प्रयास है ताकि राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में चंपारण के स्वतंत्रता सेनानियों एवं अपने पुरखों के योगदान को नई पीढ़ी जान सके. आज से लगभग 81 वर्ष पूर्व सुभाष चंद्र बोस ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में जान डालते हुए आम जनमानस से आह्वान करते हुए कहा था कि तुम मुझे खून दो, मैं तुझे आजादी दूंगा. राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन को और भी धारदार बनाने और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पश्चिम चंपारण का दौरा किया था. 

पहली बार 26 अगस्त 1939 ई0 को मुजफ्फरपुर तिलक मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करने के बाद बेतिया पश्चिम चंपारण की ओर रुख किया था. शाम में बेतिया सदर अस्पताल के समीप अपने बचपन के मित्र अरविंद मुखर्जी के घर ठहरे एवं रात्रि विश्राम किया. सुबह सवेरे विपिन मध्य विद्यालय, मीना बाजार चौक, छोटा रमना एवं सोवा बाबू चौक पर हजारों लोगों को संबोधित किया था. दूसरी बार पुन: 06फरवरी 1940 को मुजफ्फरपुर होते हुए बेतिया पहुंचे एवं पुन: अपने बचपन के मित्र अरविंद मुखर्जी के घर ठहरे. मीना बाजार एवं छोटा रमला के मैदान में हजारों लोगों ने राष्ट्रीय आंदोलन के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. आज भी उन ऐतिहासिक सभाओं की तस्वीरें बेतिया स्थित अरविंद मुखर्जी के निवास स्थान, सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के कार्यालय एवं जिला अधिकारी महोदय के कार्यालय में देखी जा सकती है.

स्मरण रहे कि मेहसी के नागरिक पुस्तकालय के विजिटर्स बुक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा 6 फरवरी 1940 की यादें सुरक्षित हैं. जहां पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पब्लिक लाइब्रेरी देखने के बाद बीटल्स बुक में पब्लिक लाइब्रेरी की प्रशंसा की थी. पिछले वर्ष सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के प्रयासों के बाद स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी के घर आयोजित सम्मान समारोह में जिला अधिकारी निलेश चंद्र देवरे, कार्यपालक पदाधिकारी एवं सिटी मैनेजर नगर परिषद बेतिया ने स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी जी के परिजनों को उनके निवास स्थान पर सम्मानित किया था. इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर नीरज गुप्ता एवं बिहार विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के डॉ0 शाहनवाज अली ने कहा कि सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिवारों को चंपारण की जनता एवं नई पीढ़ी से रूबरू कराने का एक छोटा सा प्रयास कर रहा है. ताकि चंपारण की नई पीढ़ी अपनी गौरवशाली इतिहास को जान सके. 

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News