नितिन गडकरी ने बिहार में जो कहा वह कर दिखाया, एनएचएआई ने रचा ऐसा इतिहास जो बन गया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

नितिन गडकरी ने बिहार में जो कहा वह कर दिखाया, एनएचएआई ने रचा ऐसा इतिहास जो बन गया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

DESK. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला जिलों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर 105 घंटे 33 मिनट में लगातार काम करके 75 किलोमीटर ‘बिटुमिनस लेन' बनाकर 'गिनीज' विश्व रिकॉर्ड बनाया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को इस उपलब्धि के बारे में बताते हुए कहा कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए 720 मजदूरों और स्वतंत्र सलाहकारों के एक दल ने लगातार दिन-रात काम किया था। 

गडकरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि 75 किलोमीटर की एकल लेन बिटुमिनस कंक्रीट रोड की कुल लंबाई 37.5 किलोमीटर की दो-लेन वाली पक्की सड़क के बराबर है। इसे बनाने का काम तीन जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर शुरू किया गया था। यह सात जून को शाम पांच बजे बनकर तैयार हो गया। परिवहन मंत्री ने कहा कि सबसे लंबे समय तक लगातार बिटुमिनस का पिछला गिनीज विश्व रिकॉर्ड 25.275 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए था, जो फरवरी, 2019 में दोहा, कतर में हासिल किया गया था। 

वह कार्य 10 दिन में पूरा किया गया था। अमरावती से अकोला खंड राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 53 का हिस्सा है। यह एक महत्वपूर्ण गलियारा है, जो कोलकाता, रायपुर, नागपुर और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है। नितिन गडकरी ने एक दिन पहले ही बिहार के पटना में गांधी सेतु के एक लेन का शुभारम्भ करने के दौरान कहा था कि वे सड़क के क्षेत्र में जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं. अब गिनीज रिकॉर्ड बनने पर उनका यह कथन एक स्तर तक सही साबित हुआ है. 


Find Us on Facebook

Trending News