बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

‘महागठबंधन’ छोड़कर लालू के महाजाल से बचे नीतीश, आज की तारीख में बने रहते बेचारा, सीट बंटवारे में कांग्रेस की तरह निकलता कचूमर

‘महागठबंधन’ छोड़कर लालू के महाजाल से बचे नीतीश, आज की तारीख में बने रहते बेचारा, सीट बंटवारे में कांग्रेस की तरह निकलता कचूमर

PATNA : देश में पहले चरण के लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। लेकिन अभीतक इंडिया गठबंधन ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है। जिससे गठबंधन में उहाँपोह की स्थिति बनी हुई है। हालाँकि एनडीए ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। जिसे एनडीए में शामिल सभी दलों ने स्वीकार भी कर लिया है। लेकिन इंडिया गठबन्धन में इसके विपरीत ठीक स्थिति दूसरी है। यहाँ टिकट के बंटवारे का जिम्मा खुद लालू यादव ने संभाला है। 

लेकिन स्थिति यह है की लालू यादव खुद अपनी ही पार्टी के लोगों को टिकट बाँट रहे हैं। कांग्रेस की बात करें तो जिस लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है। वहां लालू उन्हें सीट देने के लिए तैयार नहीं हो रहे। बेगूसराय और पूर्णिया इसका बेहतरीन उदाहरण है। जहाँ बेगूसराय से कांग्रेस से कन्हैया कुमार चुनाव लड़ाना चाहती थी। लेकिन भाकपा ने पहले ही वहां अपना उम्मीदवार उतार दिया है। जबकि पूर्णिया से पूरी तैयारी कर चुके पप्पू यादव का भी पेंच फंस गया है। लालू यहाँ से जदयू छोड़कर राजद में शामिल हुई बीमा भारती को चुनाव लड़ाना चाहते हैं।      

लेकिन बात नीतीश कुमार की करें तो 2022 में एनडीए छोड़कर जब आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के साथ गए तो उन्हें सब्जबाग दिखाया गया। पीएम पद का दावेदार बनाने की बात हुई। उनके जिम्मे विपक्षी दलों को एकजुट करने का काम सौंपा गया। नीतीश ने ईमानदारी से यह काम किया भी। इंडी अलायंस का अगर अस्तित्व आखिर तक बच जाता है, तो इसका श्रेय निश्चित ही नीतीश को जाएगा। पर, अपनी उपेक्षा से आहत नीतीश ने ससमय अलग होकर बुद्धिमानी का परिचय दिया। 

वे अगर एनडीए में नहीं आए होते तो उनके साथ भी आरजेडी यक़ीनन यही सलूक करता, जैसा कांग्रेस और इंडी अलायंस के अन्य घटक दलों के साथ हो रहा है। शायद उन्हें इसकी आशंका हो गई थी, इसीलिए वे लगातार सीट बंटवारे पर जोर दे रहे थे। 


Suggested News