बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आर-पार के मूड में नीतीश कुमार! दिल्ली में बुलाई जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, फिर लेंगे बड़ा फैसला?

आर-पार के मूड में नीतीश कुमार! दिल्ली में बुलाई जदयू  राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, फिर लेंगे बड़ा फैसला?

पटना: जन दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 29 जून को नई दिल्ली में  होगी. एनडीए की नई सरकार बनने के बाद जदयू की  पहली बैठक होने जा रही है. जन दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की  इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. मुख्यमंत्री  और जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

हालाकि नीतीश के बारे में कहा जाता है कि वे क्या करने वाले हैं किसी को पता नहीं होता है. वहीं पाजनीतिक पंडित मानते हैं कि नीतीश कुमार जदयू की कार्यकारिणी की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार को सौंपने के लिए मांगों का ज्ञापन तैयार करने का प्रस्ताव दे सकते हैं. कुछ का मानना है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू को कम महत्व वाले विभाग देने से वे खफा हैं. कहने वालों के पास यह भी है कि नीतीश बिहार को विशेष दर्जें का दावा फिर से कर सकते हैं. 

जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की अध्यक्षता नीतीश कुमार करेंगे. इसके लिए सीएम नीतीश दिल्ली जाएंगे. बैठक में लोकसभा चुनाव के रिजल्ट पर भी चर्चा होगी. इस बार जेडीयू ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 12 सीटें जीती हैं. इसके अलावा दो साल बाद जेडीयू की केंद्रीय मंत्रिमंडल में एंट्री हुई है.

नीतीश की राजनीति और उनके कामकाज की शैली को समझने वाले जानकार मानते हैं कि नीतीश ऐसा कुछ नहीं करेंगे, जैसे कयास लगाए जा रहे हैं. 

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के पहले जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को बेहद खास माना जा रहा है. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारी में जुटने को लेकर कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं.  नीतीश कुमार समय से पहले बिहार विधानसभा का चुनाव कराने का फैसला ले सकते हैं. 

लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद हर दल समीक्षा बैठकें कर रहा है.जदयू की कार्यकारिणी की बैठक में चार सीटों पर हार की समीक्षा हो सकती है. संजय झा को संभव है कि नीतीश  कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की घोषणा करें.

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि बैठक में राष्ट्रीय स्तर पर जेडीयू को विस्तार करने और अगले कुछ महीनों में जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उसको लेकर रणनीति पर भी चर्चा की जा सकती है. 

बहरहाल 29 जून को होने वाली जदयू की कार्यकारिणी की बैठक पर सबकी नजर है.

Suggested News