बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

16 साल बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडेंगे नीतीश कुमार! CM ने दिए बड़े संकेत, बिहार की सियासत में अटकलें हुई तेज

16 साल बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडेंगे नीतीश कुमार! CM ने दिए बड़े संकेत, बिहार की सियासत में अटकलें हुई तेज

PATNA : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब पद छोड़नेवाले हैं। मुख्यमंत्री ने खुद इसको लेकर इशारा किया है। उन्होंने कहा कि वह एक बार राज्य सभा जाना चाहते हैं। अगर मुख्यमंत्री अपनी इच्छा पूरी करते हैं तो उन्हें बिहार में 17 साल सीएम की कुर्सी छोड़नी होगी।

मीडिया के सामने जताई इच्छा 

नीतीश कुमार कल बिहार विधानसभा में अपने चेंबर में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। इस दौरान जब उनसे आगे के राजनीतिक योजना को लेकर चर्चा की गई तो सीएम ने राज्यसभा में जाने की इच्छा जाहिर की। सीएम ने कहा कि वह एक बार राज्यसभा सदस्य बनना चाहते हैं। सीएम ने यह इच्छा क्या जाहिर की, बिहार की राजनीति में उनके सीएम की कुर्सी खाली करने को लेकर चर्चा शुरू हो गई। 

विधायक, सांसद और विधान परिषद सदस्य रह चुके हैं सीएम

नीतीश कुमार अब तक बिहार के विधानसभा सदस्य रह चुके हैं। वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं। इसी तरह वह केंद्र में लंबे समय तक लोकसभा सदस्य रहे, साथ ही केंद्र में मंत्री भी बने। लेकिन, कभी भी उन्हें राज्य सभा सदस्य बनने का मौका नहीं मिला। राज्य सभा को उच्च सदन माना जाता है। ऐसे में अब नीतीश कुमार की इच्छा है कि एक बार वह देश के उच्च सदन सदस्य बन कर राज्य सभा जाएं। उनको अगर एक बार राज्यसभा की सदस्यता मिल जाए तो उनका सियासी जीवन पूरा हो जाएगा.

नीतीश बिहार विधानसभा के लिए दो बार 1985 में पहली बार और 1995 में दूसरी बार जीते और लोक सभा बाढ़ संसदीय क्षेत्र से 1989 , 1991, 1996, 1998 , 1999 और नालंदा से 2004 में जीते थे. जब 2005 नवंबर में जब मुख्य मंत्री चुने गए तब उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता ली. वहीं उनके साथ उपमुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी और अब राजनीतिक विरोधी लालू यादव दोनों विधानसभा , विधान परिषद , लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे हैं.


उप राष्ट्रपति के लिए नीतीश कुमार का नाम सबसे आगे

नीतीश ने राज्यसभा वाली जो बात कही इसके बाद से सियासी गलियारों में अटकलें लगने लगी हैं कि क्या नीतीश सच में बिहार की बागडोर दूसरे को सौंप राज्यसभा जाना चाहते हैं. नीतीश के उप राष्ट्रपति बनने की चर्चा भी जोरों पर है. चर्चा है कि बीजेपी अगर उनको उपराष्ट्रपति बनाने का ऑफर देगी तो उनके राज्यसभा जाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा. वे राज्यसभा के सभापति बन जाएंगे।

भाजपा खुद को मजबूत करने में जुटी

अगर नीतीश कुमार बिहार सीएम की कुर्सी छोड़ते हैं तो बिहार में भाजपा अपनी सरकार बना सकती है। पॉलिटिकल कॉरिडोर में चर्चा है कि बिहार में बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहती है. वीआईपी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बिहार विधानसभा में 77 विधायकों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। बिहार से बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने दावा किया है कि कांग्रेस के 19 में से 13 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं, जो जल्द बीजेपी का दामन थामेंगे.

Suggested News