दरभंगा एम्स को केन्द्रीय कैबिनेट से मिली स्वीकृति, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा ने पीएम का जताया आभार

दरभंगा एम्स को केन्द्रीय कैबिनेट से मिली स्वीकृति, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा ने पीएम का जताया आभार

Patna : बिहार में एक और एम्स बनने का रास्ता साफ हो गया है। आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा एम्स की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। केन्द्र सरकार के इस निर्णय से मिथिला क्षेत्र सहित सम्पूर्ण उत्तर बिहार के लोगों में प्रसन्नता की लहर दौड़ गयी है। 

इधर मोदी कैबिनेट के इस निर्णय का स्वागत करते हुए बिहार के पूर्व मंत्री व बिहार बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे व कैबिनेट के सदस्यों का आभार व्यक्त किया है। 

उन्होंने कहा है कि इसके पहले पटना एम्स के निर्माण हुआ और दरभंगा में बिहार का दूसरा एम्स बनना सम्पूर्ण मिथिला के लिए गौरवपूर्ण अवसर है।

पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि दरभंगा में एम्स के निर्माण से मिथिला क्षेत्र सहित सम्पूर्ण उत्तर बिहार के लोगों को इलाज के लिए बाहर जाने की आवश्यकता खत्म हो जाएगी और सम्पूर्ण उत्तर बिहार को इसका लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आज मिथिलावासियों का चिर परिचित   सपना साकार हुआ है।

पूर्व मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि 1264 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला दरभंगा एम्स 750 बेड का होगा। उन्होंने बताया कि दरभंगा एम्स में एमबीबीएस की की 100 सीटें, बीएससी नर्सिंग की 60 सीटें निर्धारित की गई हैं। दरभंगा एम्स में 15 से 20 सुपर स्पेशलिटी डिपार्टमेंट होगा। प्रतिदिन 2000 की ओपीडी और प्रति माह 1000 आईपीडी की क्षमता होगी। यहां पीजी, डीएम आदि सुपर स्पेशलिटी कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। 

नीतीश मिश्रा ने कहा कि केन्द्र सरकार के इस निर्णय से बड़ी संख्या में रोजगार सृजन होगा तथा आमजनमानस को बेहतर चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अगले 4 वर्षों में दरभंगा एम्स का निर्माण कार्य पूर्ण होने से इसका लाभ लोगों को मिल सकेगा।

Find Us on Facebook

Trending News