बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए राहत की खबर, बहुत जल्द शुरू होगी ट्रांसफर की प्रक्रिया

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए राहत की खबर, बहुत जल्द शुरू होगी ट्रांसफर की प्रक्रिया

PATNA : बिहार के नियोजित शिक्षकों का इंतज़ार अब बहुत जल्द खत्म होनेवाला है. उनके ऐच्छिक स्थानांतरण की प्रक्रिया बहुत जल्द पूरी कर ली जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने एनआईसी के सहयोग से ट्रांसफर प्रक्रिया का सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने ट्विट करते हुए कहा की शिक्षकों के स्थानांतरण व पदस्थापन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी, पारदर्शिता हेतु एनआइसी के सहयोग से सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. तबादले में महिला व दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे वह बिना किसी दुविधा के अपनी सेवाएं और बेहतर ढंग से दे सकें.

  बताते चलें की शिक्षा विभाग की घोषणा के बाद भी पिछले एक साल से स्थानांतरण प्रक्रिया पर विराम लगी थी. विभाग के अधिकारी सॉफ्टवेयर डेवलप करने की बात कह रहे थे. नई सेवाशर्त नियमावली के तहत महिलाओं और दिव्यांगों को अपने सेवाकाल में एक बार अंतर जिला और अंतर नियोजन इकाई ट्रांसफर किया जाएगा. नियमावली में पुरुष शिक्षकों को म्युचुअल ट्रांसफर देने की बात कही गई है, हालांकि इस फैसले बाद प्राथमिक शिक्षक संघ ने काफी विरोध भी जताया था और म्युचुअल ट्रान्सफर के बदले समान नियम लागू करने की मांग की थी लेकिन विभाग अपने फैसले पर कायम रहा.
 
 प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह की माने तो इसी माह 22 अप्रैल के बाद स्थानांतरण को लेकर शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और पूरी प्रक्रिया जून माह तक पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा है कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से शुरू होगी और कहीं से कोई गड़बड़ी सामने नहीं आएगी. इसको लेकर सभी अधिकारी खुद बारीकी से मॉनिटरिंग करेंगे.

शिक्षा मंत्री के इस कदम के बाद नियोजित शिक्षकों में एक आशा की किरण जगी है. जो पिछले कई सालों से ट्रांसफर का इन्तजार रहे हैं. दूर दराज के इलाकों में जाने वाले शिक्षकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर महिला शिक्षकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

Find Us on Facebook

Trending News