बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंसान ही नहीं मशीन पर भी होता है काम का दवाब, दुनिया में पहली बार रोबोट ने कर ली ख़ुदकुशी

इंसान ही नहीं मशीन पर भी होता है काम का दवाब, दुनिया में पहली बार रोबोट ने कर ली ख़ुदकुशी

DESK: इंसानों के सिर पर काम का बोझ अत्यधिक होता है। कई बार काम के बोझ के तले दबे इंसान अपनी जीवनलीला तक समाप्त कर लेते हैं। लेकिन आज के दौर में मशीनों पर भी काम का दवाब बढ़ता जा रहा है। मशीनों पर काम के बढ़ते बोझ का असर तब देखने को मिला जब दुनिया में पहली बार रोबोट ने सुसाइड कर ली। मिली जानकारी के अनुसार काम के बोझ से परेशान इस रोबोट ने अपने ही ऑफिस की सीढ़ियों से कूदकर खुदकुशी कर ली है।



दरअसल, दक्षिण कोरिया के ऑफिस में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी ने आत्महत्या कर ली है। उसने आत्महत्या ऑफिस की सीढ़ियों से नीचे छलांग लगाकर की है। नीचे गिरने के बाद रोबोट मशीन कुछ टुकड़ों में टूट गया। ऑफिस में इस रोबोट की गिनती कामकाजी कर्मचारी के रूप में की जाती थी। रिपोर्ट की मानें तो इस रोबोट के कलपुर्जे ऑफिस की सीढ़ियों की नीचे बिखरे पड़े मिले है। 



गुमी सिटी काउंसिल के इस सरकारी कर्मचारी को लेकर बताया गया कि सीढ़ी से नीचे गिरने के बाद रोबोट को काफी क्षति पहुंची जिसके वजह से इसने काम करना बंद कर दिया। वहां मौजूद लोगों का कहना है कि रोबोट आत्महत्या से पहले एक ही जगह पर काफी देर तक मंडराता रहा। इस आत्महत्या को लेकर जांच एजेंसियां कारणों का पता लगाने में लगी हैं।



इस रोबोट के आत्महत्या के बाद दक्षिण कोरिया के गुमी शहर के लोग दुख और संवेदना व्यक्त कर रहे हैं। गुमी सिटी में काम करने वाले लोगों के अनुसार रोबोट ऑफिस के हर सीढ़ियों तथा हर फ्लोर पर आता जाता था। वहीं रोबोट के आत्महत्या करने की ये खबर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  


Suggested News