बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब गांव-गांव तक पहुंचा कोरोना, राज्य के इस जिले में हर 100 टेस्ट में मिल रहे 3.5 मरीज

अब गांव-गांव तक पहुंचा कोरोना, राज्य  के इस जिले  में  हर 100 टेस्ट  में  मिल रहे 3.5  मरीज

News4nation desk :  झारखंड  में   कोरोना मरीजों  की  संख्या   में  बेतहासा वृद्धी  देखने   को  मिल रही है। राज्य के पहले हॉट स्पॉट राजधानी रांची में अब भले कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ गई हो, मगर प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के साथ ही राज्य में नए हॉट स्पॉट भी बन गए हैं। 

सबसे  बड़ी  बात ये है कि अब कोरोना का संक्रमण शहरों से निकलकर गांवों तक पहुंच गया है। राज्य के गढ़वा, लातेहार, कोडरमा, पूर्वी सिंहभूम जैसे जिलों में मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। 

स्थिति ये है कि गढ़वा में हर 100 टेस्ट में 3.5 मरीज मिल रहे हैं। यानी यहां संक्रमण की सघनता ज्यादा है। जबकि पूर्वी सिंहभूम में हर 3 दिन में केस दोगुने हो रहे हैं। संक्रमण की इस तेज रफ्तार की वजह से पूरे राज्य की औसत डबलिंग रेट भी 14.7 दिन से घटकर 25 मई को 8.8 दिन पर आ गई है। 

यानी राज्य में अब 8.8 दिन में संक्रमण के केस डबल हो जा रहे हैं। राजधानी रांची में तो डबलिंग रेट अभी 47.8 दिन है, मगर लातेहार, कोडरमा, सिमडेगा और पूर्वी सिंहभूम में ये 4 दिन से भी कम है।


हालांकि  इन सब के   बीच एक राहत वाली बात यह है कि बड़ी संख्या में मरीज कोरोना को 10 दिन के भीतर ही मात देकर घर लौट रहे हैं। रांची के 126 में से 101 मरीज ठीक होकर घर पहुंच गए हैं। 

इनकी रिकवरी टाइम के एनालिसिस में यह बात सामने आई है कि 30% मरीज 10 दिनों के भीतर ही ठीक होकर घर पहुंचे हैं। जबकि 21% मरीज ही ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना का मात देने में 15 दिन से ज्यादा का समय लग रहा है। 


Suggested News