बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारतीय क्रिकेट में अब कोई खिलाड़ी नहीं पहन सकेगा सात नंबर की जर्सी, इस प्लेयर के सम्मान में BCCI ने लिया बड़ा फैसला

भारतीय क्रिकेट में अब कोई खिलाड़ी नहीं पहन सकेगा सात नंबर की जर्सी, इस प्लेयर के सम्मान में BCCI ने लिया बड़ा फैसला

DESK : भारतीय क्रिकेट में अब कोई भी खिलाड़ी सात नंबर की जर्सी पहनकर मैदान में नहीं उतरेगा। बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए इस नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला लिया है। इस संबंध में क्रिकेट बोर्ड ने सभी खिलाड़ियों को आदेश भी जारी कर दिया है। 

धोनी पहनते थे सात नंबर की जर्सी

दरअसल, बीसीसीआई ने यह फैसला भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में लिया है। धोनी अपनी जर्सी पर सात नंबर लिखते थे और इसी नंबर की जर्सी पहनकर साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था। वहीं धोनी की कप्तानी में ही भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था. ये सब उन्होंने नंबर-7 की जर्सी पहनकर किया था। उनकी कप्तानी में ही टीम 2014 में एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेली लेकिन इस बार जीत हासिल नहीं कर सकी। इसके अलाव कई टूर्नामेंटों में धोनी इसी नंबर की जर्सी के साथ मैदान में उतरे। 

बीसीसीआई ने युवा खिलाड़ियों और मौजूदा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कह दिया गया है कि वह जर्सी नंबर-7 नहीं पहन सकते. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से साफ लिखा गया है कि बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है।

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास से लिया था. धोनी हालांकि अभी भी आईपीएल खेलते हैं. धोनी के रिटायरमेंट के तीन साल बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बड़ा फैसला किया है. धोनी की पहचान बेहतरीन कप्तान, बेहतरीन फिनिशर के तौर पर तो होती ही है लेकिन इसके अलावा उनकी पहचान एक नंबर के लिए भी होती है. धोनी की पहचान नंबर-7 को लेकर भी होती है. ये धोनी की जर्सी का नंबर है. इसे लेकर बीसीसीआई ने बड़ा फैसला किया है

सचिन की जर्सी भी हुई रिटायर

ये हालांकि पहला मौका नहीं है जब बीसीसीआई ने अपने किसी खिलाड़ी की जर्सी को रिटायर किया है. इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनते थे. उनकी जर्सी को भी बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया

Suggested News