बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव लड़ेगी बिहार की बेटी, IAS की नौकरी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुईं अपराजिता

लोकसभा चुनाव लड़ेगी बिहार की बेटी, IAS की नौकरी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुईं अपराजिता

NEW DELHI :  बिहार की बेटी पूर्व आईएएस अधिकारी अपराजिता सारंगी ने मंगलवार को भाजपा में शामिल होकर अपनी नई राजनीतिक यात्रा की शुरूआत कर दी है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह  ने अपराजिता सारंगी को बीजेपी की सदस्यता दिलाई। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी  मौजूद थे।

बिहार की बेटी है अपराजिता

 बता दें कि बिहार की रहने वाली अपराजिता सारंगी 1994 बैच की ओडिशा काडर की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने पांच साल तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहने के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 15 नवंबर को ही उनके आवेदन को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद राज्य सरकार ने भी इसकी सहमति दे दी थी।

जनसेवा करना चाहती है अपराजिता

पूर्व आईएएस अपराजिता को भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त होने में अभी 11 साल बाकी थे। आखिर किस बात ने उन्हें नौकरशाही छोड़कर राजनेता बनने के लिए प्रेरित किया? इस सवाल के जवाब में अपराजिता ने मीडिया को बताया कि वह जनसेवा करना चाहती हैं। 

भुवनेश्वर से लड़ेगी लोकसभा चुनाव

माना जा रहा है कि भाजपा अपराजिता सारंगी को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दे सकती है। साल 2019 के लोकसभा और ओडिशा विधानसभा के चुनावों से पहले ये भाजपा का महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। अपराजिता साल 2006 से लेकर साल 2009 तक भुवनेश्वर नगर निगम की कमिश्नर रही हैं। वह अपने कामों के कारण जनता के बीच में भी खासी लोकप्रिय हैं। ऐसी चर्चा है कि बीजेपी भुवनेश्वर लोकसभा सीट से उन्हें चुनाव लड़वा सकती है।

संतोष सारंगी से शादी की है अपराजिता ने

बिहार की रहने वाली अपराजिता ने अपने बैचमेट संतोष सारंगी से शादी की है। संतोष सारंगी वर्तमान में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव तैनात हैं। अपराजिता ने ओडिशा सरकार में अपने कामकाज के दौरान कई विभागों जैसे स्कूल और लोक शिक्षा, उच्च शिक्षा, कपड़ा और हस्तशिल्प और पंचायती राज जैसे विभागों में सचिव के पद पर रहकर महत्वपूर्ण काम किया है।

Suggested News