बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में शिक्षा में सुधार के लिए पांच पांच स्कूलों को गोद लेंगे अधिकारी, बच्चों की उपस्थिति और खेलकूद को दी जाएगी प्राथमिकता

भागलपुर में शिक्षा में सुधार के लिए पांच पांच स्कूलों को गोद लेंगे अधिकारी, बच्चों की उपस्थिति और खेलकूद को दी जाएगी प्राथमिकता

BHAGALPUR : शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता सुधारने के लिए इस सत्र कई कवायद किए जाएंगे. इसके तहत शिक्षा विभाग के अधिकारी जिले के कमजोर स्कूलों को गोद लेंगे. डीईओ, बीईओ, बीआरसी, बीआरपी व अन्य विभागीय अधिकारी द्वारा स्कूलों को गोद लिया जाएगा. इसकी प्रक्रिया भी चल रही है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसकी कवायद शुरू हो चुकी है. प्रवेशोत्सव के दौरान ही सभी अधिकारी ऐसे स्कूलों को चिन्हांकित करेंगे. इसी के तहत भागलपुर जिले के स्कूल को भी अब शिक्षा विभाग गोद लेगा. इसको लेकर चिट्ठी जारी की गई है. शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा के स्तर को सुधारने को लेकर यह तैयारी है. इस बार जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्कूलों को गोद लेने का फरमान जारी किया गया था. इसको लेकर डीईओ संजय कुमार ने बताया कि हमलोग इसको लेकर तैयारी कर रहें हैं. उन्होंने बताया कि जिले के 5 दियारा क्षेत्र एवं ग्रामीण स्कूल को गोद लिया जाएगा.

बच्चों की उपस्थिति पर रहेगा विशेष ध्यान 

भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि हमलोग गांव के ही स्कूलों को गोद लेंगे. खास कर वैसे स्कूल जिसमें बच्चों की उपस्थिति कम हो. वैसे स्कूलों में बच्चे के उपस्थिति को कैसे बढ़ाया जाए. इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. वहीं उन्होंने बताया कि बच्चों को अलग एक्टिविटी भी सिखाई जाएगी. उन्होंने बताया कि बच्चों को जरूरत है. खेल खेल में शिक्षा देने की. सबसे ज्यादा अगर किसी चीज पर ध्यान देना है तो वह है कि शिक्षा बेहतर कैसे हो. 

खेल को बढ़ावा 

साथ ही उन्होंने कहा कि  हम लोगों की कोशिश है की विद्यालयों में मैदान हो ताकि बच्चे  खेल को भी सीख सकें. उन्होंने बताया कि दियारा इलाके के स्कूलों को हमलोग गोद लेने के लिए सोच रहे हैं. खासकर वैसे स्कूलों को गोद लेने के बाद वहां के बच्चे पढ़ाई में अव्वल आ सकेंगे. क्योंकि इन सब क्षेत्र के बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं, उन्होंने बताया कि कई बार हम लोग जिला में कार्यक्रम करते हैं. उसमें इन सब जगह के बच्चे भाग भी नहीं लेते हैं. अलग-अलग एक्टिविटीज को सीखना भी बच्चों के लिए काफी लाभदायक होता है. आगे चलकर उन्हें अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करता है. इन सब चीजों पर भी विशेष ध्यान रखा जाएगा.

इन प्रखंड के स्कूल लिए जा सकते हैं गोद

जिला शिक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि इस बार हमलोग खास कर दियारा क्षेत्र के स्कूलों को गोद लेंगे. ताकि वहां के बच्चों की शिक्षा व्यवस्था सुधरे. सुदूर इलाके में बच्चे स्कूल नहीं जाना चाहते हैं. लेकिन इसकी स्थिति में सुधार लाया जाएगा. इसमें नवगछिया, पीरपैंती, कहलगांव जैसे दियारा इलाकों में पड़ने वाले स्कूलों को गोद लेने पर विचार किया जा रहा है.

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट

Suggested News