बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कार्तिक पूर्णिमा पर बिहार के इस घाट पर लगा भूतों का मेला, बुरी आत्माओं को सिद्ध करने का चलता रहा खेल

कार्तिक पूर्णिमा पर बिहार के इस घाट पर लगा भूतों का मेला, बुरी आत्माओं को सिद्ध करने का चलता रहा खेल

वैशाली- कार्तिक पूर्णिमा की रात में बुरी आत्माओं से मुक्ति जो लेकर पूरी रात कोनहारा घाट पर अंधविश्वास का खेल हुआ। पूर्णिमा की रात भूत मेले जैसे नजारा देखने को मिला है। इस भूतों का विशेष मेला में एक रात में दूर-दराज हजारों-लाखों लोग बुरी आत्माओं और भूतों को अपने ऊपर से भगाने के लिए पहुंचते हैं। हर साल की तरह इस साल भी रविवार की रात कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हाजीपुर- सोनपुर में करीब पांच लाख से अधिक लोग गंगा में डुबकी लगाने पहुंचे। इस दौरान बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने पहुंचे लोगों ने नदी में स्नान कर रहे पुरुष महिला और लड़कियों को ओझा और भगत छड़ी से जमकर पिटाई कर उनका भूत भगाते हैं।

ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में स्नान और दान आदि करने का विशेष महत्व है। इसी के चलते सोनपुर का हरिहर क्षेत्र, कोनहारा, हाजीपुर और अन्य जिलों से हाजीपुर के गंगा नदी घाटों पर भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं इस दौरान अंधविश्वास का ये खेल भी यहां देखने को मिलता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक भूतों का ये मेला परंपरा स्वरूप कई सालों से यहां चलता आ रहा है और हजारों लाखों लोग पूर्णिमा की रात यहां इसी काम से जुटते हैं और सुबह गंगा स्नान कर वापस अपने घर वापस लौटते हैं।

इस दौरान जिला प्रशासन और नगर परिषद् हाजीपुर द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कोनहारा घाट पर कंट्रोल रूम बनाने गए हैं जिसमे जिलाधिकारी यशपाल मीणा,वैशाली पुलिस अधीक्षक रवि रंजन कुमार, हाजीपुर सदर एसडीपीओ ओम प्रकाश समेत भारी संख्या में पुलिस अधिकारी और जगह जगह पर भारी संख्या पुलिसकर्मी और मजिस्टेट तैनात कीए गए थे। स्नान के दौरान किसी तरह की घटना दुघर्टना न हो जिसको लेकर ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी से निगरानी की जा रही थी।

Suggested News