बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक तरफ बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हेलिकॉप्टर से घूम रहे, दूसरी तरफ गरीब मरीज ऑक्सीजन नहीं मिलने से तोड़ रहे दम

एक तरफ बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हेलिकॉप्टर से घूम रहे, दूसरी तरफ गरीब मरीज ऑक्सीजन नहीं मिलने से तोड़ रहे दम

HAJIPUR : बिहार की स्वास्थ्य विभाग की स्थिति ऐसी है कि सरकारी अस्पताल की जांच के लिए अधिकारियों को हेलिकॉप्टर की सुविधा  दी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ गरीब मरीजों के लिए एंबुलेंसों में ऑॉक्सीजन की सुविधा तक उपलब्ध नहीं है। नतीजा यह हुआ कि खराब स्वास्थ्य व्यवस्था के कारण मरीज की मौत हो गई।

पूरा मामला हाजीपुर सदर अस्पताल से जुड़ा है। जहां हाजीपुर के मो ताहिर को सांस में दिक्कत की वजह से परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। डाक्टरों ने सांस में हो रही दिक्कत को देखते हुए आनन् फानन में इस मरीज को ऑक्सीजन के साथ पटना रेफर किया। गंभीर हाल में मरीज को एम्बुलेंस की मदद चाहिए थी।  अस्पताल में एम्बुलेंस खड़ी भी नजर आई   मरीज और उसके परिजन बड़ी उम्मीद से एम्बुलेंस में सवार भी हुए। लेकिन, एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर खाली थे। नतीजा यह हुआ कि अपनी साँसों की जंग लड़ रहा मरीज और उसके परिजन एम्बुलेंस में सिलेंडर लगाने का इन्तजार करते रहे लेकिन देर की वजह से मरीज ने 15 मिनट बाद ही एम्बुलेंस में ही दम तोड़ दिया।

गलती की जगह परिजनों पर फोड़ा ठिकरा

जब इस  लापरवाही और जानलेवा सिस्टमपर सवाल हुआ तो सिस्टम और मौत के लिए जिम्मेदार लोगों का जबाब और रवैया हैरान करने वाला दिखा।  सदर अस्पताल में उस समय ड्यूटी पर मौजूदडॉ गजेंद्र गौरव ऑन मौत का ठिकरा परिजनों पर ही फोड़ दिया। उनका कहना था कि इनका ऑक्सीजन लेवल बहुत कम था। BP बहुत हाई था. हमलोगों से जो दवा दिया जा सकता था दिया। ऑक्सीजन दिया उसके बाद  रेफर किये थे।(लेकिन ये तो काफी देर तक एम्बुलेंस में ही पड़े रह गए , जा नहीं पाए पटना ) यही लोग लेट किये है घरवालों का इन्तजार कर रहे थे।

ड्राइवर ने कहा रात में कहां भरवाएं सिलेंडर

इस मामले में एंबुलेंस ड्राइवर ब्रजेश कुमार ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कहा ऑक्सीजन सिलेंडर लिक कर गया। फिर कहा , छोटा सिलेंडर था, दिन भर गाड़ी चलाने के कारण खत्म हो गया। दूसरी गाडी  आ रही है। बाद में जब गाड़ी का इंतजाम नहीं हुआ तो ड्राइवर ने रात में ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं भराए जाने का बहाना बना दिया।

तेजस्वी पर फूटा परिवार का गुस्सा

चूंकि बिहार का स्वास्थ्य महकमा डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के जिम्मे है और वह कई बार यह कहते रहे हैं कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए बेहतर सुविधा दी जा रही है। ऐसे में हाजीपुर सदर अस्पताल में मरीज की मौत के बाद परिजनों ने तेजस्वी यादव पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। उनका कहना था कि क्या तेजस्वी के दावों का यही अंजाम है। जहां सिस्टम जानलेवा बन गया है।


Suggested News