बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी के आहवान पर बिहार के अलग अलग जिलों में चला स्वच्छता अभियान, कार्यकर्ताओं ने सफाई का दिया सन्देश

पीएम मोदी के आहवान पर बिहार के अलग अलग जिलों में चला स्वच्छता अभियान, कार्यकर्ताओं ने सफाई का दिया सन्देश

BUXAR : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर बक्सर के रामरेखा घाट पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवक, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधियों के साथ रामरेखा घाट की सफाई की। स्वच्छता के लिए श्रमदान किया। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ता समेत स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा कि स्वच्छता ही श्रद्धेय बापू को सच्ची  "स्वच्छांजलि" है। स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है। यह हमारी पौराणिक मान्यता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि सिंगल यूज का प्लास्टिक का उपयोग न करे। स्वच्छता हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। स्वच्छता ही सेवा है, इसे जन आंदोलन बनाना है। उन्होंने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लड़कियों व महिलाओं को केंद्रीय मंत्री चौबे ने आरती उतार कर उन्हें नारी शक्ति वंदन कानून बनने पर बधाई दी।

वहीँ बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का आह्वान पर लखीसराय के सुभाष चौक पर सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शुरुआत की औऱ सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा  का जलाभिषेक, सफाई औऱ माल्यार्पण के बाद साफ़ सफाई कार्यक्रम में भाग लिया। लखीसराय नगर के सूर्यनारायण घाट की साफ सफाई के अलावे सिन्हा ने हलसी प्रखंड के साढ़माफ पंचायत के शिवसोना ग्राम में लगभग 10 लाख की लागत से बने सामुदायिक भवन का भी उद्घाटन किया औऱ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान विकसित भारत बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। सिन्हा ने कहा कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के 4 महीने बाद ही 2 अक्टूबर 2014 को गाँधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन आंदोलन की शुरूआत की थी। उनका मानना था कि 2 अक्टूबर 2019 तक महात्मा गाँधी जी के 150 वी जयंती पर हम भारत को  अधिकाधिक स्वच्छ वनाकर उनके सपनों को साकार करेंगे।

वहीँ बेतिया में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के स्लोगन के साथ कचरा मुक्त भारत बनाने के लिये व महात्मा गांधी के सपने को करने के लिये आज भारत के प्रधानमंत्री के आह्वान पर गांधी जयंती के एक दिन पूर्व एक तारिख एक घंटा कार्यक्रम के तहत प•चम्पारण जिले में जिला पदाधिकारी सहित जिले के सभी अधिकारी, आम व खास से लेकर स्थानीय विधायक तक कचरा मुक्त भारत बनाने के लिये अपना श्रमदान करते हुये उठाये हाथों में झाड़ू लेकर सफाई की। इस संबंध मे जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने बताया की स्वच्छ भारत के निर्माण के लिये अपने आसपास कही भी कचरा ना फैलने दे। वहीँ बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नारायण साह ने कहा की आज हमलोग पूरे भारत मे स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई कर रहे है । यह हमारे देश के प्रधानमंत्री का संदेश है की एक स्वच्छ भारत व स्वस्थ भारत का निर्माण का सपना तभी साकार होगा जब हमलोग अपने आसपास कचरा ना फैलने दे ।

उधर पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र में स्वच्छता अभियान पखवाड़ा की खूब धूम रही। कई जगह पर समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों ने स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत सफाई करते हुए स्वच्छता पखवाड़ा अभियान मनाया। तो कहीं बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर लोग सेल्फी लेने में मसगुल दिखाई दिए। कहीं स्कूली बच्चों साफ सफाई करते हुए दिखाई दिए। इसी तरह कई तरह की तस्वीरे पालीगंज ए क्षेत्रों से सामने आते हुए दिखाई दिया। जानकारी के अनुसार बिक्रम नगर पंचायत बाजार स्थित बनाए गए दो  सेल्फी प्वाइंट शहीद स्मारक और आसपुरा सूर्य मंदिर के पास बनाए गए सेल्फी पॉइंट पर लोग जुटकर बड़े पैमाने पर सेल्फी लेते हुए दिखाई दिए। जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र छात्राएं आपने शिक्षकों के साथ सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेते हुए दिखाई दिए। वहीं दूसरी तरफ  बिक्रम नगर पंचायत बाजार में कुछ समाजिक  और राजनीतिक कार्यकरताओं द्वारा सड़कों पर झाड़ू लगाते हुए साफ- सफाई करते तस्वीरे दिखाई दिया। वहीं दूसरी ओर पालीगंज के एसडी पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा उल्लार सूर्य मंदिर परिसर और  ऐतिहासिक तालाब की साफ सफाई करते हुए दिखाई दिए। वहीं पालीगंज में अनुमंडल मुख्यालय बाजार पर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद बीरेंद्र बैठा ,उप मुख्य पार्षद रजनी देवी और कई पार्षदों द्वारा नगर के सड़कों की साफ -सफाई करते हुए तस्वीरे दिखाई दिया तो दूसरी ओर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व स्थानीय विधायिका डॉ उषा विद्यार्थी द्वारा अपने कई  साथी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सड़कों पर उतरते हुए सड़कों पर झाड़ू लगाते हुए साफ सफाई करते हुए दिखाई दिए। इसके बाद डॉ उषा विद्यार्थी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मसौढा समेत  कई दलित बस्तियों में जाकर झाड़ू लगाते हुए दिखाई दिए।

गया में भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता अभियान के तहत गया जिला भाजपा के द्वारा गया शहर के दिघी तलाब एवं गया रेलवे परिसर में जिला अध्यक्ष प्रेम प्रकाश चिंटू के नेतृत्व में स्वच्छता चलाया गया। इस कार्यक्रम में बिहार के पूर्व मंत्री सह गया शहर विधायक डॉ प्रेम कुमार, पूर्व सांसद हरी मांझी, रामजी मांझी सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित हुए। स्वच्छता अभियान पर बोलते हुए डॉ कुमार ने कहा की देश के ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के द्वारा गांव, शहर में शौचालय बना कर खुले में शौच से मुक्ति दिलाया गया। आज राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी का स्वच्छता का सपना इनके जन्मदिन के पूर्व स्वच्छता अभियान चला कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष प्रेम प्रकाश चिंटू ने कहा की मोदी जी का स्वच्छता अभियान ड्रीम प्रोजेक्ट है। आज राष्ट्रीय स्तर के नेता से लेकर बूथ स्तर तक कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान में जुड़े हैं। इसके लिए सभी स्वच्छता अभियान में जुड़े लोगों को दिल से आभार एवं धन्यवाद। स्वच्छता अभियान में अशोक सिंह, संतोष सिंह, राजेश चौधरी,रूपेश वर्मा,अभिषेक सिंह,राजीव कुमार सिन्हा,संजय रविदास,गोपाल  पासवान, सारिका वर्मा,उपेंद्र कुमार सिंह,द्वारिकाधीश प्रसाद सिन्हा सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित होकर श्रमदान किया।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर पूरा देश सहित कटिहार नगर निगम क्षेत्र के भी सभी 45 वार्डों में 46 पॉइंट पर "स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम" का आयोजन किया गया था। आयोजन में महापौर से लेकर सभी निगम पार्षद एवं नगर निगम के पदाधिकारी गण एवं निगम कर्मी गण की महत्वपूर्ण भूमिका रही। यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुई और 46 पॉइंट पर यह कार्यक्रम का फोटो सफलतापूर्वक अपलोड कर नगर एवं आवास विभाग भारत सरकार के पोर्टल पर सफलतापूर्वक अपलोड कर शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की दिशा में एक अहम भूमिका कटिहार के लोगों द्वारा की गई। सफल कार्यक्रम में लगाए गए सभी नगर निगम के वार्ड पार्षद, उप महापौर, नगर आयुक्त, नगर निगम के सभी पदाधिकारी, एवं सभी सफाई कर्मी भाई-बहन बंधु को महापौर उषा देवी अग्रवाल द्वारा बधाई एवं धन्यवाद दिया गया। वहीं महापौर द्वारा भी कटिहार शहर के अंबेडकर चौक, कारगिल चौक, हनुमान मंदिर चौक मिरचाईबाड़ी में सफलतापूर्वक सफाई का कार्य खुद महापौर द्वारा संचालित कर इस कार्यक्रम को सफल कराया गया। इस कार्यक्रम में सांसद दुलालचंद गोस्वामी, विधान पार्षद अशोक कुमार अग्रवाल, जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि सिंह, उपमहादुर मंजूर खान, नगर आयुक्त कुमार मंगलम, भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष चंद्रभूषण ठाकुर, निगम पार्षद बिट्टू घोष एवं अन्य नगर निगम के पार्षद  पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता गण कार्यक्रम में शामिल हुए।

बक्सर से संदीप वर्मा, गया से मनोज, कटिहार से श्याम, पटना से अमलेश, बेतिया से आशीष, लखीसराय से कमलेश की रिपोर्ट

Suggested News