बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालू घाटों की नये सिरे से बंदोबस्ती का नेता प्रतिपक्ष ने विरोध, कहा 5 वर्ष की अवधि का ठीका देना जनहित में नहीं,नियम में हो संशोधन

बालू घाटों की नये सिरे से बंदोबस्ती का नेता प्रतिपक्ष ने विरोध, कहा 5 वर्ष की अवधि का ठीका देना जनहित में नहीं,नियम में हो संशोधन

PATNA : भाजपा विधान मंडल दल के नेता विजय कुमार सिन्हा ने राज्य में बालू माफियाओं के मनमानी, नियम-शर्तो की अवहेलना एवं अवैध खनन पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा है कि अभी चल रहे बालू घाटों की बंदोबस्ती नियम में इन्हें एक ही बार में कम से कम 5 साल का लाईसेन्स देना जनहित में नहीं है। सरकार को इस नियम में संशोधन करना चाहिए।

सिन्हा ने कहा कि बालू माफिया औऱ खनन पदाधिकारी के मेल से अवैध ख़ुदाई हो रही है औऱ कई परिवार इस दुर्घटना में उजड़ गये है। मुख्यमंत्री को इसकी जांच करानी चाहिए। सिन्हा ने कहा कि बालू माफियाओं के द्वारा सरकार के किसी नियम और शर्त्त का पालन नहीं किया जाता है। जब विभागीय अधिकारी इनके मनमानी और अवैध खुदाई को रोकने हेतु पुलिस के साथ जाते है तो इनपर हमला किया जाता है। नियमानुसार जिन नदियों में 2 फीट तक खुदाई कर ही बालू निकालना है वहां ये 6 से 8 फीट तक खुदाई कर देते है। बिक्रमगंज प्रखंड के नासरीगंज में कुछ माह पूर्व यही मामला पकड़ाया था।

सिन्हा ने कहा कि मुंगेर के लालदरवाजा में गंगा किनारे गहरी खुदाई कर बालू निकाला गया। उस गढ़्ढे में बरसात का पानी भरने के कारण दो दिन पहले चार बच्चों की मौत हो गई। गया जिला के डोभी में भी इसी प्रकार की दुर्घटना में कुछ लोगों की मृत्यु हो गई। बालू माफिया के अवैध खनन के कारण पूरे बिहार में इस तरह की मार्मिक घटनाएं घट रही है। सिन्हा ने कहा कि निर्धारित मात्रा में बालू खनन कर 300 मीटर के अंदर भंडारण का प्रावधान है पर संचालक इसका पालन नही कर रहे है। सरकार द्वारा बालू खनन पर पाबंदी लगाकर प्रत्येक वर्ष  कुछ महीनों के लिये  खनन बंद किया जाता है। पर बालू माफियाओं के द्वारा सालों भर खुदाई जारी रखी जाती है।

सिन्हा ने कहा कि अब जी. पी. एस. लगे वाहन पर सरकार के द्वारा बालू ढुलाई का प्रावधान किया गया है। माफियाओं के द्वार इस नियम का पालन भी संदिग्ध है।बालू की लदाई में भी सरकार द्वारा वजन निर्धारित है पर हमेशा निर्धारित मात्रा से अधिक बालू लादा जाता है। सिन्हा ने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व बड़े अधिकारियों पर बालू माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप में कार्रवाई भी की गई थी। लेकिन बालू माफियाओं का अभी भी सत्ता से नजदीकी गठजोड़ और उन्हें आर्थिक लाभ पहुँचाने के कारण ये फल फूल रहे है। सिन्हा ने माँग की है कि बालू माफियाओं और महागठबंधन के नेताओं के गठजोड़ की उच्च स्तरीय जाँच करायी जाय।

Suggested News