पंचायत चुनाव के 'रिजल्ट' में गड़बड़ी करने वाले 'अफसरों' की गिरफ्तारी के आदेश, आयोग ने DM को दिया आर्डर

पंचायत चुनाव के 'रिजल्ट' में गड़बड़ी करने वाले 'अफसरों' की गिरफ्तारी के आदेश, आयोग ने DM को दिया आर्डर

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव हो रहे हैं। तीन चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है लेकिन चुनाव परिणाम में कई जगहों से गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने सख्त रुख अपनाया है। आयोग ने वैसे अधिकारियों-कर्मियों पर केस दर्ज कर गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने बेगूसराय के डीएम को पत्र लिखा है।आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव में मतदान के बाद मतों की गणना के समय परिणाम को ऑनलाइन इंट्री किए जाने का प्रावधान है। मतदान केंद्रों तथा अभ्यर्थियों से संबंधित मतों का विवरण ऑनलाइन एंट्री करने एवं मिलान कर यह सुनिश्चित करना है कि डाटा सभी तरह से सही है। फाइनलाइज बटन दबाकर मतगणना परिणाम को संरक्षित किया जाना है। लेकिन कुछ अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा मतगणना जैसे संवेदनशील मुद्दे को नजरअंदाज करते हुए मतगणना परिणाम की पूरी इंट्री ऑनलाइन किए बिना ही फाइनलाइज किया जा रहा है। यह गंभीर लापरवाही है।

आयोग ने अपने आदेश में कहा कि ऐसे में संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों से स्पष्टीकरण एवं संबंधित डाटा एंट्री ऑपरेटर, संबंधित पदाधिकारी जिन्हें मिलान कर हस्ताक्षर करना था तथा संबंधित मतगणना हॉल के सहायक निर्वाचित पदाधिकारी पर सुसंगत धाराओं के तहत तुरंत एफ आई आर दर्ज करें। राज्य निर्वाचन आयोग ने केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने के साथ आयोग को सूचित करने को भी कहा है। इसके साथ ही निर्वाचित पदाधिकारी से भी स्पष्टीकरण पूछने और भूमिका की जांच का निर्देश दिया गया है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News